- रमजान को लेकर मार्केट में खरीददारों की उमड़ी भीड़, मिस्वाक, तरावीह और खजूर की जबरदस्त मांग

- चाइना से भी आये हैं एक से बढ़कर एक हाईटेक सामान

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ: नार्मली जून के महीने में बाजार बड़ा सन्नाटे में रहता है। गर्मी की तपिश के कारण खरीददार घरों से कम ही निकलते हैं लेकिन इस बार जून में पड़ रही रमजान ने मार्केट में बूम ला दिया है और रमजान को लेकर खरीददारों की भीड़ बाजार में उमड़ने लगी है। खासतौर पर इस पूरे एक माह के लिए सजने वाले स्पेशल बाजार दालमंडी में। दालमंडी में रमजान को लेकर मार्केट पूरी तरह से सज चुका है। मिस्वाक, तरावीह, इलेक्ट्रानिक तरावीह और खजूर की ब्रिकी भी शुरू हो चुकी है। मार्केट में खरीददारों को देखते हुए इंडिया के अलावा चाइना, साऊदिया के प्रोडक्ट भी बाजार में आ गए हैं और इसे खरीददार पसंद भी कर रहे हैं।

सहरी से लेकर इफ्तार तक

पाक माह रमजान की शुरुआत होने वाली है। इसे लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है। अल्लाह की इबादत के इस महीने में पूरा दिन कठिन रोजा रखने वाले इबादतदारों के लिए सहरी और इफ्तार बहुत मायने रखते हैं। अल सुबह होने वाली सहरी और शाम को होने वाले इफ्तार के लिए मिस्वाक से लेकर खजूर की कई किस्में बाजार में आई हैं। दालमंडी के मो। इकराम खान ने बताया कि रमजान के पाक महीने के लिए अब इंडिया से ज्यादा दूसरे देशों जैसे साउदी अरेबिया, बंगलादेश, चाइना से बहुतायत में प्रोडक्ट आते हैं। पैकेट बंद ब्रांडेड खजूर, मिस्वाक की डिमांड बहुत ज्यादा है। देशी मिस्वाक भी लोग मांगते हैं। वहीं खजूर की बड़ी रेंज बाहर से आ रही है।

चाइना का भी है कब्जा

रमजान के दौरान बाजार में उमड़ी भीड़ को देखते हुए चाइना ने भी अपने बहुत से प्रोडक्ट बाजार में उतारे हैं। इनमे इस बार आई सबसे अलग और खास चीज है इलेक्ट्रानिक पेन वाली कुरान और रमजान वाली घड़ी। ये दोनों चीजें इस बार खास हैं। इलेक्ट्रानिक पेन वाली कुरान की खासियत है कुरान के साथ मिलने वाली एक स्पेशल पेन। इस पेन को इस पैकेट में मिलने वाली कुरान के किसी पन्ने या किसी भी लाइन पर रखते ही कुरान की आयतों को आप सुन सकते हैं। इतना ही नहीं इसका अनुवाद भी हिंदी, इंग्लिश, बांग्ला, अरबी और कई भाषाओं में करके ये मैजिकल पेन आपको सुनायेगी। तीन हजार रुपये कीमत की ये स्पेशन कुरान कई दुकानों पर ब्रिकी के लिए उपलब्ध है। वहीं रमजान के दौरान सहरी और इफ्तार के वक्त को बताने वाली पुरानी घड़ी की जगह अब चाइना की स्पेशल रमजान वाली घड़ी आई है। चार हजार रुपये कीमत की इस घड़ी में हर वक्त की नमाज और सहरी और इफ्तार के समय सेट हैं। समय होते ही आजान के साथ ये आपको इसकी याद दिला देगी।

Posted By: Inextlive