-पहुंचने वाले टूरिस्ट को बॉटेनिकल गार्डन, फोटो गैलरी भी नजर आएगी

-टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन सेंटर के जरिए मिलेगी एफआरआई टेक्नोलॉजी की जानकारी

देहरादून,

देश-दुनिया के विजिटर्स के लिए टूरिस्ट डेस्टीनेशन के नाम पर खूब पसंद किए जा रहे फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआई) में अब पहुंचने वाले टूरिस्ट को काफी कुछ और देखने को मिलेगा। सोलर बैटरी से संचालित चैंपियन रोड की सैर करने को मिलेगी। बॉटेनिकल गार्डन तक पेड़ों की सैकड़ों स्पिसीज को करीब से जानने व देखने को मिलेगा। इसके अलावा अंग्रेजों की जमाने से लेकर अब तक एफआरआई का इतिहास फोटो गैलरी में नजर आएगा। ऐसी ही टेक्नोलॉजी की जानकारी के लिए टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन सेंटर भी टूरिस्ट देख पाएंगे।

बड़ा टूरिस्ट डेस्टीनेशन बन रहा एफआरआई

सेंट्रल गवर्नमेंट के प्रमुख इंस्टीट्यूशंस में शामिल एफआरआई की इमारत किसी नाम की मोहताज नहीं। जिसको देखते के लिए हर वर्ष दुनियाभर के सैकड़ों टूरिस्ट एफआरआई कैंपस में पहुंचते हैं। पूरा कैंपस ग्रीन ट्री एरियाज से कवर्ड है। विजिटर्स का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस वर्ष पहली जनवरी को 10,500 से अधिक विजिटर्स एफआरआई कैंपस पहुंचे। उन्होंने इस अनोखे नजारे को करीब से निहारा। ऐसे ही एफआरआई में हर वर्ष हजारों की तादाद में विजिटर्स पहुंचते हैं। जिससे एफआरआई प्रशासन को लाखों की कमाई होती है। एफआरआई की खूबसूरती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एफआरआई कई हिंदी फिल्मों की शूटिंग तक हो चुकी है। लगातार बढ़ रहे विजिटर्स की संख्या व डिमांड को देखते हुए अब एफआरआई प्रशासन विजिटर्स के लिए कैंपस में कुछ और टूरिस्ट डेस्टीनेशन डेवलेप करना चाहती है।

ये होंगे डेवेलप

बॉटेनिकल गार्डन

एफआरआई में ट्रैफिक फ्लो को देखते प्रशासन ने कैंपस में मौजूद बॉटेनिकल गार्डन को टूरिस्ट डेस्टीनेशन के तौर पर खोलने की तैयारी की है। अब तक इस गार्डन में केवल स्टूडेंट्स के लिए एंट्री दी जाती थी। लेकिन बताया जा रहा है कि अब आम विजिटर्स भी यहां की सैर कर पाएंगे।

फोटो गैलरी

रेंजर्स से शिफ्ट होगी गैलरी

परेड ग्राउंड के नजदीक स्थित ब्रिटिशकाल के रेंजर्स कॉलेज में अब तक फोटो गैलरी हुआ करती थी। जिसको अब एफआरआई कैंपस में ही शिफ्ट करने की तैयारी है। इसके लिए पहले एफआरआई में मौजूद प्रिंटिंग प्रेस स्थान के लिए चयनित किया जा चुका है।

टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन सेंटर होगा तैयार

एफआरआई प्रशासन ने कैंपस में ही टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन सेंटर डेवलप करने की तैयारी कर दी है। बताया गया है कि इस सेंटर में एफआरआई की टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां विजिटर्स को प्रोवाइड कराई जाएंगी। टेक्नोलॉजी में शुरु से लेकर अब तक की टेक्नोलॉजीज शामिल रहेंगी।

चैंपियन रोड से होगी सैर

एफआरआई में बल्लूपुर चौक रोड से सटे चैंपियन रोड में सोलर बैटरीयुक्त व्हीकल से विजिटर्स को सैर कराने की तैयारी भी है। बताया गया है कि ये सैर विजिटर्स को नेचर के करीब लाएगी। चैंपियन रोड एफआरआई का नाम दिया है। जहां घने जंगल में चीड़ के पेड़ भी शामिल हैं।

एफआरआई में मौजूद पांच म्यूजियम में से सभी का आजकल रिनोवेशन काम जारी है। दो का रिनोवेशन पूरा हो चुका है। तीन म्यूजियम अभी अंडर कंस्ट्रक्शन हैं। रिनोवेशन के कार्य को देखते हुए एफआरआई प्रशासन ने आजकल म्यूजियम के टिकट में 50 परसेंट की गिरावट की है।

विजिटर्स की बढ़ रही संख्या को देखते हुए एफआरआई टूरिस्ट को और अधिक सुविधाएं देने की तैयारी कर रहा है। कुछ प्रोजेक्ट्स शुरू करने का फैसला लिया गया है। जिसकी तैयारियां भी कर दी गई हैं।

-डॉ। अरुण सिंह रावत, डायरेक्टर एफआरआई।

Posted By: Inextlive