आगरा. शहर में इस समय हर कोई चिलचिलाती गर्मी से परेशान है. पारा 42 डिग्री के आसपास है. दिन में लू चल रही है, जिससे कई संक्रामक रोग भी फैल रहे हैं. ऐसे में मुख्य चिकित्साधिकारी ने लोगों को हीटस्ट्रोक और लू से बचने के लिए अलर्ट जारी किया हुआ है, लेकिन एसएन की सुपरस्पेशियलिटी बिल्डिंग में मरीज और तीमारदार गर्मी से परेशान हैं. एसएन में मरीजों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए करोड़ों की लागत से सुपर स्पेशियलिटी बिल्डिंग का निर्माण कराया गया. इस नई सर्जरी बिल्डिंग को पूरा एयरकंडीशनर बनाया गया है. सोमवार को जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने यहां का निरीक्षण किया तो गर्मी से बेहाल मरीज और तीमारदार मिले. कुछ मरीज हाथ में ड्रिप लिए बैठे थे तो कुछ तीमारदार अपने मरीज को जमीन में ही लिटाकर उसको हाथ से पंखाकर राहत देने की कोशिश कर रहे थे. गर्मी से तिलमिलाते मरीज नई सर्जरी के गेट पर बैठने को मजबूर दिखाई दिए.

एसी ठप, कुलर भी बंद

एसएन की नई सुपर स्पेशिलियटी बिल्डिंग की सुविधाएं ध्वस्त हो चुकी हैं. कुछ ही मंजिल पर एक दो एसी काम कर रहे हैं. बाकी पूरी बिल्डिंग में एसी ठप पड़े है. सोमवार को दोपहर के चढ़ते पारे के बीच कूलर भी बंद मिले.

तीन लाख खर्च होते हैं हर माह

एसएन की नई सर्जरी बिल्डिंग में मरीजों को हर सुविधाएं देने की कोशिश की गई हैं, लेकिन यह सुविधाएं धरातल पर कहीं नजर नहीं आती हैं. बिल्डिंग में लगे एसी के मेंटीनेंस पर हर माह करीब तीन लाख रुपये खर्च होते हैं, इसके बाद भी बिल्डिंग के हालात सुधर नहीं पा रहे हैं. मरीजों को इस बिल्डिंग में न ही पानी और न ही हवा की कोई सुविधा मिल रही है.

कूलर भी रहे ठप्प, तिलमिलाए मरीज

एसएन की नई सर्जरी में मरीज भर्ती रहते हैं. ओपीडी से आए मरीजों को यहीं रखा जाता है. मरीजों के ऑपरेशन भी इसी बिल्डिंग में होते हैं. ऐसे में कई मरीज यहां भर्ती रहते हैं. उनके साथ आए परिजन भी उनके साथ रहते हैं. लेकिन यहां पर बैठने तक के लिए कोई सुविधा नहीं है. नई सर्जरी सेंट्रलाइज्ड एसी है. इसमें पंखे नहीं लगे हुए कैं. एसी बंद हो जाने पर बंद इमारत में घुटन की स्थिति पैदा हो जाती है. मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए कूलर लगाए गए थे. बिना पानी के चल रहे कूलर लू जैसी गर्म हवा फेंक रहे थे. सोमवार को कूलर भी बंद मिले. आलम यह हुआ कि मरीज और तीमारदार नई सर्जरी के गेट की सीढि़यों पर आकर बैठ गए.

Posted By: Vintee Sharma