गवर्नर पहनेंगे गोल्डन कलर का पटका, ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को साड़ी पहनने की दी गई हिदायत

शोभायात्रा में चलने वाले अधिकारियों व डीन आदि को पहननी होगी ऑफ व्हाइट कलर की जवाहर जैकेट

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी में 30 सितंबर को होने वाले दीक्षांत समारोह को लेकर एडमिनिस्ट्रेशन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। लगातार मीटिंग्स का दौर चल रहा है, जिनमें समारोह से जुड़े हर विषय पर चर्चा की जा रही है, जिससे किसी तरह की कोई समस्या आड़े न आए। इतना ही नहीं आने वाले एक-दो दिन में होनी वाली बैठक में समारोह के लिए छपने वाले कार्डो को भी मंजूरी मिल सकती है। हालांकि अभी तक यूनिवर्सिटी की तरफ से इस बाबत किसी तरह कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

पटको का कलर तय

सूत्रों के अनुसार दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स से लेकर अधिकारियों तक का ड्रेस कोड तय हो चुका है। इतना ही नहीं गर्वनर समेत सभी अधिकारियों के पटके तक का कलर भी डिसाइड किया जा चुका है। दरअसल, इस बार के समारोह में गवर्नर गोल्डन कलर के पटके में दिखेंगे। वहीं वीसी के लिए सिल्वर कलर और कार्यकारिणी परिषद के सदस्यों के लिए पटके का कलर भी गोल्डन तय किया गया है। इसके साथ ही रजिस्ट्रार और फाइनेंस ऑफिसर के लिए पटके का कलर ब्लैक डिसाइड किया गया है। सभी पटको का कलर नियमों के आधार पर ही चूज किया गया है।

डिपार्टमेंट वाइज पटको का कलर

सूत्रों के मुताबिक समारोह को लेकर डिपार्टमेंट वाइज शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के पटको का कलर भी अलग-अलग रखने पर विचार हुआ है। जिसके तहत में साइंस डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स के पटको का कलर ग्रीन और आर्ट डिपार्टमेंट केस्टूडेंट्स केपटकों का कलर व्हाइट रखा गया है। इसके अलावा अन्य डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स के पटकों के कलर भी अलग-अलग होगा। इनमें येलो, ब्लू और रेड कलर के पटके शामिल हो सकते हैं।

जवाहर जैकेट पहनेंगे अधिकारी

इस बार दीक्षांत समारोह में भारतीय संस्कृति की झलक भी बराबर देखने को मिलेगी। समारोह के दौरान जहां ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को साड़ी पहनने की हिदायत दी गई है, वहीं जींस पहनने के लिए ब्वॉयज को भी मना कर दिया गया है। इसके साथ ही ये भी तय किया गया है कि शोभायात्रा में चलने वाले अधिकारियों व डीन आदि को जवाहर जैकेट पहननी होगी जो ऑफ व्हाइट कलर की होगी।

दीक्षांत समारोह की तैयारियां चल रही है। एक-दो दिन में इस संबंध में बैठक होने वाली है। समारोह के लिए कार्ड छपने की तैयारी भी चल रही है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive