स्मार्ट सिटी सहित राजव्यवस्था के रोचक प्रश्न रहे चर्चा में

2019-07-15T11:01:02Z

-बीपीएससी ने पूछा, क्या बिहार के राज्यपाल कठपुतली हैं?

PATNA: रविवार को बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की मुख्य परीक्षा के तीसरे दिन भी कई प्रश्न छात्रों के बीच चर्चा में रहे। खास तौर पर स्मार्ट सिटी के विकास के प्रति परीक्षार्थियों की रुचि को भी परखा गया। वर्तमान सरकार विभिन्न राज्यों में स्मार्ट शहर विकसित करने के लिए प्रयासरत है। स्मार्ट शहरों के बारें में आपकी क्या परिकल्पनाएं हैं? आदर्श स्मार्ट शहर के विकास में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका की व्याख्या कीजिए । इस प्रकार प्रश्न के बहाने विकास उन्मुख विषयों पर परीक्षार्थियों की सोच की परख करने की कोशिश की गई।

अवधारणा मूलक प्रश्न रहे

प्रतियोगिता परीक्षा विशेषज्ञ डॉ एम रहमान ने बताया कि बीपीएससी की परीक्षा में इस बार भी अवधारणा मूलक प्रश्न पूछे गए। इसलिए जिसने भी एनसीईआरटी सहित स्तरीय किताबों का गहन अध्ययन किया होगा उनका परीक्षा अच्छा रहा होगा। लेकिन रटकर पास करने की सोच को जगह नहीं मिल सकती है।

बिहार के राज्यपाल कठपुतली हैं क्या?

इस बार एक प्रश्न ऐसा रहा कि जो थोड़ा विवादित रहा। आयोग ने पूछा कि बिहार के राज्यपाल कठपुतली हैं क्या? रविवार को सामान्य ज्ञान के दूसरे पेपर में सवाल था- भारत में राज्य की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए, विशेष रूप से बिहार के संदर्भ में। क्या वह केवल एक कठपुतली है? छात्रों के बीच यह सवाल चर्चा का विषय बना रहा। इस संबंध में डॉ। एम रहमान ने कहा कि राज्यपाल को लेकर विशेषकर बिहार लिखकर इंगित करने या कठपुतली जैसे श?द के इस्तेमाल से बचा जा सकता था। कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आ‌र्ट्स एंड साइंस के प्राचार्य डॉ। तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि राज्यपाल एक संवैधानिक पद है। बीपीएससी की ओर से इस तरह का सवाल पूछना गलत है। करेंट अफेयर्स पर अधिसंख्य सवाल परीक्षा में भारतीय राज्य-व्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था , पर्यावरण एवं भूगोल तथा विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी के प्रश्न ज्यादा रहे। भारतीय राज्य-व्यवस्था के प्रश्न अवधारणात्मक थे, परंतु कठिन नही थे।

इस तरह के प्रश्न पहले भी पूछे जाते रहे हैं। इसमें कुछ गलत नहीं है। वैसे भी हम प्रश्न पहले नहीं देख सकते हैं।

-अमरेंद्र कुमार,

परीक्षा नियंत्रक, बीपीएससी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.