- स्टैंडर्ड प्रश्नों की संख्या अधिक और परंपरागत प्रश्नों की संख्या कम थी

- करेंट अफेयर्स के सर्वाधिक प्रश्न वर्ष 2016 की घटनाओं पर आधारित थे

PATNA : परंपरागत के साथ आधुनिक प्रश्नों का समावेश, पांच ऑप्शन, किताबी नहीं समझ और तर्क आधारित नए -नए स्तरीय प्रश्न की चर्चा परीक्षा के बाद भी लगातार होती रही। अभ्यर्थी, प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले संचालक और प्रश्न विशेषज्ञों ने रविवार को बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) म्0 से म्ख्वीं पीटी की परीक्षा को पहले आयोजित किसी भी परीक्षा से अलग बताया। राष्ट्रीय ध्वज निजी संस्थानों की बिल्डिंग पर फहराया जाना किस मौलिक अधिकार के अंतर्गत है, प्रति व्यक्ति आय के मामले में बिहार का कौन सा जिला सबसे पिछड़ा है। भारत ने हाल ही में हेग में किस अंतरराष्ट्रीय संधि पर हस्ताक्षर किया है, इंडिया - इरान पाइप लाइन का क्या नाम है, आदि जैसे प्रश्न थे।

बेहद स्तरीय प्रश्न थे

प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्न विशेषज्ञों ने पीटी के सवालों को देखने के बाद इसे बेहद स्तरीय बताया। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले शिक्षक एम रहमान ने बताया कि परंपरागत प्रश्नों के साथ-साथ आधुनिक प्रश्नों का समावेश था। क्ख् वीं एनसीआरटी और समसामयिक प्रश्नों का अध्ययन करने वाले अभ्यर्थी सफल होंगे। जनरल का कट ऑफ क्00 से क्0भ् के बीच रहेगा। इकोनामिक्स और डाटा बेस्ड प्रश्न कठिन था।

प्रश्न पत्र लीक होने की अफवाह उड़ी

बीपीएससी की म्0 से म्ख्वीं पीटी परीक्षा अफवाहों के बीच भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। परीक्षा शुरू होने से पहले ही पर्चा लीक होने जैसी बात की अफवाह उड़ायी गई। लेकिन स्थानीय प्रशासन के चाक -चौबंद इंतजाम के कारण यह सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। राजधानी के फ्भ् और प्रदेश भर के फ्90 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था। पेपर लीक की आशंका को लेकर परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था थी। अभ्यर्थियों को मोबाइल रखने की अनुमति नहीं था। परीक्षा से पहले सभी अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली गई। बीपीएससी के सचिव प्रभात कुमार ने दावा किया है कि परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गयी।

पांच ऑप्शन ने उलझा दिया

यह पहला मौका है जब बीपीएससी की परीक्षा में चार की बजाय पांच आप्शन दिये गये थे। इसके कारण अभ्यर्थियों में थोड़ी असमंजस की स्थिति बनी। इसके साथ ही कुल समय सीमा में भी थोड़ी परेशानी उत्पन्न हुई। क्योंकि समय सीमा में कोई बदलाव नहीं था। कुल क्भ्0 प्रश्न थे। प्रत्येक पर एक मा‌र्क्स निर्धारित था। निगेटिव मा‌र्क्स नहीं था। सर्वाधिक ब्ब् प्रश्न इतिहास से थे।

Posted By: Inextlive