-इकोनॉमिक्स में डेटा वाइज और करेंट अफेयर्स में डेट वाइज रहा क्वेश्चन

-पटना के 81 सेंटर्स हुई 56वीं बीपीएससी की परीक्षा, जेनरल का सलेक्शन 105 तक होगा

PATNA: पटना के 8क् सेंटर्स पर भ्म्वीं बीपीएससी का एग्जाम शांतिपूर्ण रहा। स्टेट भर में म्90 सेंटर्स पर एग्जाम ऑर्गनाइज किया गया। अब तक किसी भी बीपीएससी की पीटी में यह सबसे स्टैंडर्ड पैटर्न माना जा रहा है। इसमें सबसे अधिक प्रश्न हिस्ट्री, इकोनामिक्स और करेंट अफेयर्स से पूछा गया था। आमतौर पर राजव्यवस्था और एनवायरमेंट के पोरशन से प्रश्न अधिक रहता है, जो कि यूपीएससी में भी देखा जाता रहा है। रविवार को आयोजित इस परीक्षा से इस ट्रेंड में चेंज साफ दिखता है।

इकोनामिक्स व करेंट अफेयर्स सर्वाधिक

पीटी के पेपर में सबसे अधिक क्वेश्चन इकोनॉमिक्स और करेंट अफेयर्स से ही था। एग्जाम एक्सपर्ट डॉ एम। रहमान ने बताया कि इन दोनों ही एरियाज से काफी स्टैंडर्ड क्वेश्चन पूछा गया था। जहां इकोनामिक्स से डेटा आधारित प्रश्न था, वहीं करेंट अफेयर्स में डेट वाइज। इसमें कई प्रश्न मेमोरी बेस्ट भी थे। अरविंद महिला कॉलेज के एग्जाम सेंटर से निकलने के बाद पेपर देने आए रौशन कुमार ने बताया कि उन्होंने जैसी तैयारी की थी, उससे संबंधित कई सवाल थे। सेलेबर्स से बाहर कुछ भी नहीं था, साथ ही इस बार किसी प्रशन के गलत होने या उसका ऑप्शन न दिया गया हो, ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है।

अभी से लग जाएं मेन की तैयारी में

इस एग्जाम के बाद कई लोगों के चेहरे खिले-खिले नजर आएं। इसमें कई ने कहा कि तैयारी के मुताबिक सवाल आए। डॉ। एम। रहमान ने बताया कि जिन्होंने अपना क्वालिफाइंग पीटी में सुनिश्चित कर लिया है उनके पास अब ज्यादा समय नहीं है। मात्र तीन-चार महीने में मेन का एग्जाम हो जाएगा, इसलिए अब बस तैयारी में जुट जाएं। सभी महत्वपूर्ण प्रशनों के बेहतर तरीके से आंसर देने के कौशल पर जुट जाएं।

मैथ रहा टफ

इस एग्जाम में मैथ का पोरसन थोड़ा टफ रहा। यह आईएससी लेवल का था। इसमें कई सवाल ऐसे थे जिसका अधिकांश परीक्षार्थियों ने अभ्यास नहीं किया था। हालांकि निगेटिव मार्किंग नहीं था। कुल क्भ्0 प्रश्न क्भ्0 मा‌र्क्स का था। अरविंद महिला कॉलेज सेंटर पर पेपर देने आयी रेणु कुमारी ने बताया कि मेमोरी बेस्ट व अन्य क्वेश्चन को उन्होंने आंसर किया है। उन्हें सेलेक्शन की उम्मीद है, इसलिए वे अभी से तैयारी शुरू करेंगी।

एक्सप‌र्ट्स की राय में क्वालिफाइंग मार्ग

-जेनरल - क्00 से क्0भ् मा‌र्क्स

-ओबीसी- 9भ् से क्00 मा‌र्क्स

-ईबीसी- 90 से 9भ् मा‌र्क्स

-ग‌र्ल्स- 80 से 8भ् मा‌र्क्स

-एससी, एसटी- 7भ् से 80 मा‌र्क्स

-क्भ्0 क्वेशचन और क्भ्0 मा‌र्क्स

- समय-दो घंटे

- पटना में 8क् सेंटर्स पर एग्जाम

ये थे कुछ प्रश्न

-वर्ष ख्0क्ख्-क्फ् में भारत में तिलहन का उत्पादन कितना था?

-भारत में बजट घाटा को कम करने के लिए ट्रेजरी बिल कब समाप्त किया गया?

-भारत में सेवा कर लगाने की शुरुआत किस वर्ष से हुई?

-निम्नलिखित में व्यापार-संतुलन किस वर्ष में रहा?

-किस घटना के बाद महात्मा गांधी ने असहयोग आंदोलन को हिमालय इतनी बड़ी भूल बताया था?

-इंडियन नेशनल कांग्रेस की प्रथम महिला अध्यक्ष कौन थीं?

Posted By: Inextlive