- आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन फीस जमा होने तक का ही हो पा रहा काम

- टेस्ट के लिए नहीं मिल रही डेट, जनवरी तक की डेट अभी से बुक

350 - लर्निग डीएल के लिए डेली हो रहा टेस्ट

300 - परमानेंट डीएल डेली बन रहे

200-डीएल सेंट्रलाइज्लड प्रॉसेस होने से पहले बनते थे डेली

15-आवेदक के करीब डीएल टेस्ट में हो जाते हैं फेल

15-दिन बाद डीएल टेस्ट में फेल आवेदक को दोबारा दी जाती है डेट

50-रुपए दोबारा टेस्ट देने के लिए जमा करनी होती है फीस

केस नम्बर : 1

ऑनलाइन डीएल बनवाने के लिए 12 सितम्बर 2019 को अप्लाई कर फीस भी जमा कर दी। लेकिन अभी तक टेस्ट की डेट नहीं मिली है। एक नवंबर से यातायात माह शुरू हो गया है। अब चालान से कैसे बचेंगे। डेट मिलने में 60 डेज की वेटिंग है। कई चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। इससे परेशानी हो रही है।

योगेश कुमार, ग्रीन पार्क

केस नम्बर:2

- डीएल के लिए 20 अक्टूबर को अप्लाई किया तो वेटिंग बता दिया। फीस तो जमा हो गई लेकिन अभी तक डेट नहीं मिली है। जहां फीस जमा की वहां पर भी जाकर पता किया तो जनवरी तक डेट मिलना मुश्किल बता रहे हैं। ऐसे में तो आम पब्लिक डीएल की फीस जमा करके टेस्ट देने के लिए भटकती रहेगी।

कुमकुम, डेलीपीर

केस नम्बर:3

- 28 अक्टूबर को डीएल बनवाने के लिए अप्लाई किया था। नवंबर महीने में चेकिंग ज्यादा होगी। फीस जमा कर दी है, लेकिन चालान भी होने का डर है। इसीलिए बाइक तक नहीं निकाल पा रहा हूं। जबकि डीएल बनवाने की प्रक्रिया भी पूरी कर चुका हूं। लेकिन उसका कोई फायदा नहीं मिल पा रहा है।

अरविन्द, राजेन्द्र नगर

- नया एमवी एक्ट लागू होने से रूल्स फॉलो करने वालों की संख्या बढ़ी है। डीएल अप्लाई करने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। ऐसे में, अब टेस्ट देने वालों की संख्या बढ़ गई है, डेट तो ऑनलाइन ही दी जा रही है। हां डेट कुछ देर से मिल रही है, लेकिन टेस्ट में कोई प्रॉब्लम नहीं है।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

बरेली : परिवहन विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने वालों को ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद भी लर्निग डीएल के टेस्ट के लिए डेट नहीं मिल पा रही है। ऐसे में, जो आवेदक डीएल बनवाने के लिए अप्लाई कर भी रहे हैं, उन्हें उसका समय से लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसमें कई आवेदक ऐसे है जो डेट पाने के लिए 15 दिन से तो कई दस दिन से चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि इस मामले में परिवहन विभाग ने साफ कर दिया है कि जब पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है तो वह कुछ भी नहीं कर सकते हैं।

जुर्माना बढ़ने से बढ़े आवेदक

एक सितंबर से नया एमवी एक्ट लागू हुआ था, जिसमें जुर्माना राशि कई गुना तक बढ़ाई गई थी। इसके साथ ही शहर में ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग ने रूल्स तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की थी। इसी डर से परिवहन विभाग में डीएल आवेदकों की संख्या दोगुने के करीब हो गई है। परिवहन विभाग में जहां 200 डीएल आवेदक डेली टेस्ट के लिए आते थे वही अब यह संख्या 350 के करीब पहुंच गई है, जबकि टेस्ट देने वालों में 10-15 आवेदक डेली फेल भी हो जाते हैं। उन्हें दोबारा 50 रुपए फीस जमा करने पर 15 दिन के बाद डेट दी जाती है। इसके बाद ही वह लर्निग टेस्ट में दोबारा शामिल हो पाते हैं। वहीं, परमानेंट डीएल बनवाने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। परमानेंट डीएल बनवाने वालों की संख्या भी अब 250-300 तक पहुंच रही है।

Posted By: Inextlive