i exclusive

पर्यटन विभाग में कार्यरत तत्सत श्रीवास्तव ने की अनोखी पहल

खुद की शादी में कार्ड पर कराई कुंभ की स्पेशल एंट्री

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: केन्द्र से लेकर प्रदेश की सरकार संगम की रेती पर अगले वर्ष आयोजित होने जा रहे कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने की जोरों पर तैयारियां कर रहे हैं। दिनों-दिन कुंभ की दीवानगी भी शहरियों के सिर पर चढ़कर बोलने लगी है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण पेश किया है क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय में जूनियर असिस्टेंट के पद पर कार्यरत तत्सत श्रीवास्तव ने अनोखी पहल कर नाते-रिश्तेदारों को चौंका दिया है। उन्होंने न केवल कुंभ का लोगो अपनी शादी के कार्ड पर छपवाया है बल्कि पीएम के स्वच्छता अभियान के लोगो एक कदम स्वच्छता की ओर को भी शादी कार्ड पर अनोखे तरीके से दर्शाया है।

फेसबुक पेज से लिया लोगो

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर छह महीने पहले पर्यटन कार्यालय में कार्यरत तत्सत श्रीवास्तव कुंभ 2019 के नाम से फेसबुक पेज बनाया था। इस पर कुंभ के आयोजनों से संबंधित जानकारियां अपलोड की जाती हैं। डेढ़ महीने पहले जब पेज पर कुंभ का लोगो अपलोड किया गया तभी तत्सत ने मन बना लिया था कि शादी के कार्ड में इस लोगो को और स्वच्छता अभियान के लोगो की स्पेशल एंट्री कराएंगे। जब शादी की डेट फिक्स हुई तो उन्होंने इसी थीम पर कार्ड छपवाने का ऑर्डर दिया।

रिश्तेदार चौंके तो पूछा 'अच्छी है ब्रांडिंग'

तत्सत ने मुंबई और पुणे में रहने वाले रिश्तेदारों को शादी का कार्ड बीस दिन पहले पोस्ट किया था। जब रिश्तेदारों ने शादी कार्ड देखा तो एकबारगी सभी चौंक गए। कार्ड पर यही लिखा था कि 'मानवता की इस अमूर्त धरोहर कुंभ मेले की पावन धरती में इस मधुर बेला पर आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन'। इस संदेश पर रिश्तेदारों ने उनसे यही पूछा कि विभाग में काम करते-करते कुंभ की अच्छी तरीके से ब्रांडिंग कर रहे हो।

आज शादी, घर में कुंभ ही कुंभ

लखनऊ पीजीआई में कार्यरत ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव के इकलौते बेटे तत्सत श्रीवास्तव की शुक्रवार को शादी होनी है लेकिन घर का माहौल कुंभमय हो गया है। पिछले सात दिनों से घर में जो भी मेहमान आ रहा है या आसपास के पड़ोसी आ रहे हैं वे सब एक ही सवाल पूछ रहे हैं कि कुंभ कार्ड वाले की शादी होने जा रही है।

शादी के कार्ड के एक तरफ कुंभ का लोगो और दूसरी तरफ स्वच्छता अभियान का लोगो छपवाया गया है। इसका एक ही उद्देश्य है कि जितने भी लोग शादी में आ रहे हैं उनको यह एहसास कराना है कि कुंभ को यूनेस्को ने मान्यता दी है।

-तत्सत श्रीवास्तव, जूनियर असिस्टेंट क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय

Posted By: Inextlive