ब्राजील के प्रेसीडेंट ने बेटियों संग निहारा ताज

आगरा। सात समंदर पार आकर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बॉल्सनारो ने सोमवार को ताज का दीदार किया। वे सोमवार को विशेष विमान से आगरा पहुंचे। खेरिया एयरपोर्ट पर यूपी सरकार के डिप्टी सीएम डा। दिनेश शर्मा ने उनका स्वागत किया। यहां पर स्वागत के लिए बृज के कलाकारों ने नृत्य कर भारतीय संस्कृति से रूबरू कराया। खेरिया एयरपोर्ट से उनका काफिला ताजमहल के लिए रवाना हुआ। शिल्पग्राम पार्किंग से उन्हें बैटरी चालित गोल्फ कार्ट से ताजमहल के पूर्वी गेट ले जाया गया। इस दौरान डिप्टी सीएम डा। दिनेश शर्मा भी उनके साथ रहे। वे उन्हें इस बीच ताजमहल के इतिहास की जानकारी देते रहे।

बेटियों संग निहारा ताज

राष्ट्रपति जेयर बॉल्सनारो के साथ उनकी बेटियों ने भी ताज को निहारा। जैसे ही राष्ट्रपति ताजमहल के सामने पहुंचे तो उसकी सुंदरता और विशालता देखकर थोड़ी देर के लिए अचंभित हो गए। उनकी बेटियों को भी ताज काफी पसंद आया। सभी मंत्रमुग्ध होकर ताजमहल को निहारते हुए नजर आए। राष्ट्रपति ने ताज के बारे में गाइड से जानकारी ली और उसे दुनिया का सबसे खूबसूरत हेरीटेज मॉन्युमेंट बताया। इसके बाद उन्होंने डायना बेंच पर बैठकर फोटोज भी क्लिक कराए।

पहले ही आ गई थी ब्राजील से सुरक्षा अधिकारियों की टीम

राष्ट्रपति की यात्रा से पहले ब्राजील के अधिकारियों की एडवांस टीम सिक्यूरिटी का जायजा लेने के लिए पहले ही आगरा आ गई थी। इस एडवांस टीम ने खेरिया हवाई अड्डे से ताज तक के रूट का मुआयना किया था। जिला प्रशासन ने भी उनके आगमन की तैयारियां पहले से ही स्टार्ट कर दी थीं। एसएसपी बबलू कुमार ने सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश पहले ही दे दिये थे।

करीब 45 मिनट रुके ताज में

ब्राजील के राष्ट्रपति ने ताजमहल में करीब 45 मिनट समय गुजारा। वे लगभग चार बजे ताजमहल पहुंच गए थे। ताज को निहारने के बाद वे करीब 4.45 पर ताज से बाहर निकल गए। ताजमहल के परिसर में ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ मेयर नवीन जैन, डीएम पीएन सिंह, एसएसपी बबलू कुमार, एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत स्वर्णकार मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive