नए दिन

टीचर्स पढ़ाएंगे नया पाठ तो बनेगी बात

हुल्लड़-हंगामे की छुट्टी, आए स्कूल के दिन

- खत्म हो गई गर्मी की छुट्टियां, आज से खुलेंगे सभी पब्लिक स्कूल

- बच्चों ने तैयार किए स्कूल बैग और ड्रेस, मम्मी को याद आया टिफिन

जागरण संवाददाता,

मेरठ : गर्मियों की छुट्टी के बाद सोमवार को सीबीएसई और आइसीएसई के स्कूल खुल रहे हैं। मौज मस्ती के बाद अब स्कूल जाने का समय आ गया है। फिर से वहीं सुबह जल्दी उठकर स्कूल जाने की तैयारी करना, स्कूल में पढ़ना थके हारे घर आना और फिर शाम को घंटों बैठकर होमवर्क पूरा करना। छुट्टियों में खूब मस्ती करने और घूमने फिरने के बाद रविवार का दिन बच्चों और माता पिता के लिए स्कूल जाने की तैयारी में बिता। ऐसे में बच्चों ने जहां अपनी ड्रेस और स्कूल बैग तैयार किए। वहीं मम्मी को भी अब जल्दी उठकर सुबह बच्चों के लिए टिफिन बनाने की चिंता सताने लगी है। क्योंकि अब आलस छोड़कर मम्मी को रोज बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सुबह पांच बचे उठना होगा।

वहीं बच्चों के देर से उठने की आदत ने मम्मी की चिंता बढ़ा दी है। महीने भर रात में देर तक जागना और सुबह देर से जागने वाले बच्चे पहले दिन कैसे स्कूल के लिए समय से तैयार होंगे। इस बात ने भी माता पिता की परेशानी बढ़ा दी है। वहीं अभिभावकों को भी अब अपनी आदतें बदलनी होगी, और मम्मी को सुबह उठकर बच्चों का टिफिन तैयार करना होगा तो पापा को बस स्टैंड तक छोड़कर आना होगा।

सताने लगी टिफिन की चिंता

स्कूल खुलने के साथ ही अब मम्मी की जिम्मेदारी भी बढ़ने वाली है। बच्चों को होमवर्क करवाना, उनकी स्कूल ड्रेस तैयार करना, बच्चों का बैग तैयार करवाना और रोज सुबह उठकर बच्चों का टिफिन तैयार करना और टिफिन में पौष्टिक भोजन रखना। मौसम और बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए बच्चों को लिए ऐसा भोजन होना चाहिए। जो बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास करें। अधिकांश स्कूल भी इस बात की हिदायत देते हैं कि बच्चों के टिफिन में जंक फूड न भेजा जाए। साथ ही बच्चों के टिफिन में घर पर सुबह ताजा बना हुआ ही हो।

Posted By: Inextlive