-पहले विधि विधान के साथ दीपावाली का पूजन किया फिर की जमकर आतिशबाजी, आतिशबाजी से सतरंगी हुआ आसमान, दूधिया रोशनी से नहाया शहर

-दीपावाली पूजन के बाद दीप व कैंडल्स जले, अन्धेरे का नामोनिशान मिटा, घर, ऑफिस रंग बिरंगी एलईडी, डिजायनर झालरों से झिलमिलाएं

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: गुरुवार को धूमधाम से शहर में दीपावाली मनाई गई। पहले घर, ऑफिस, शॉप्स, फैक्ट्रीज में लोगों ने विधि-विधान के साथ श्रद्धापूर्वक दीपावाली पूजन किया और फिर दीए, कैडिल्स जलाए, जिससे अन्धेरे का नामोनिशान मिट गया। दीपावाली पूजन के साथ ही शुरू हो गया आतिशबाजी का दौर। देर रात तक चली मल्टीकलर, मल्टीफंक्शन आतिशबाजी से आसमान सतरंगी रोशनी से भर गया।

दिनभर चला खरीददारी का दौर

दीपावाली शॉपिंग का सिलसिला गुरूवार को भी चलता रहा है। सभी मार्केट्स खुली रहीं। ज्यादातर मार्केट्स में दुकानें जल्दी ही खुल गईं। गुरुवार को सबसे अधिक खरीददारी पूजन सामाग्री की गई। आकर्षक गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों, उनके परिधान, माला गहने, कमल व अन्य फूल सामाग्री, फल आदि की खरीददारी की। रेडीमेड गारमेंट्स, इलेक्ट्रिॉनिक्स, क्रैकर्स मार्केट, डेकोरेटिव लाइट्स आदि की मार्केट्स में अच्छी खासी भीड़ रही।

दूधिया रोशनी से जगमगाया शहर

रोशनी के त्योहार दीपावाली की तैयारियां तो काफी पहले से शुरू हो गई। दीवाली पर घर, ऑफिस को रोशन करने का सिलसिला धनतेरस से पहले शुरू हो गया था। मार्केट, कॉमर्शियल बिल्डिंग्स, गवर्नमेंट ऑफिस भी सजाए गए। ऐसा लगा मानों लोगों में एक दूसरे से बेहतर घर सजाने की होड़ लगी हो। ये सिलसिला दीपावली के दिन शाम तक चलता रहा। गुरुवार को दिनभर होलसेल मार्केट मनीराम बगिया हो या फिर आर्य नगर, हरजेन्दर, काकादेव, गोविन्द नगर, गुमटी, किदवई नगर या अन्य मोहल्लों की इलेक्ट्रिक शॉप हो, खरीददारों की भीड़ लगी रही। लोग डिजायनर, एलईडी, चाइनीज झालरों व अन्य इलेक्ट्रिकल्स डेकोरेटिव आइटम्स की खरीददारी की। शाम होते ही एलईडी, डिजायनर झालरों से सजे घर, ऑफिस, फैक्ट्री जगमगा उठे।

शुभ मुहुर्त पर किया पूजन

लोगों ने फैमिली के साथ मिलकर दीपावाली के शुभ मुहुर्त पर विधि-विधान के साथ दीवाली पूजन किया और दीए व कैडल्स जलाएं। जिससे अन्धेरे का नामोनिशान मिट गया। घर का हर कोना जगमग हो उठा। शॉप्स, फैक्ट्रीज और ऑफिसेज में भी श्रद्धापूर्वक दीपावाली का पूजन किया और इम्प्लाइज को मिठाइयां व गिफ्ट बांटे गए। लोगों ने एक दूसरे को दीवाली की बधाइयां दी।

सतरंगी हुआ आसमान

दीपावाली पूजन के बाद आतिशबाजी का सिलसिला शुरू हो गया। लोगों ने धमाकेदार पटाखों से परहेज किया और इनकी बजाए रोशनी वाले पटाखे और आतिशबाजी छुड़ाए। 24-240 शॉट्स के मल्टीफंक्शन और मल्टीकलर के आसमानी जानेमन, राकेट्स से आसमान सतरंगी हो गया। बच्चों ने पैरेट्स की मौजूदगी में चकरघिन्नी, मेहताब, फुलझड़ी, हंटर, अनार आदि छुड़ाकर दीवाली इंज्वॉय किया।

Posted By: Inextlive