- 31 मार्च से बंद हो जाएगी बीएस फोर वाहनों की बिक्री

- 1 अप्रैल से बीएस सिक्स वाहनों के होंगे रजिस्ट्रेशन

- 5 हजार छूट दी जा रही बीएस फोर बाइक पर

- 1 लाख छूट दी जा रही बीएस फोर फोर व्हीलर पर

- मार्केट में एक अप्रैल से शुरू होगी बीएस सिक्स वाहनों की सेल

- बीएस फोर वाहनों की सेल को कंपनी ने शुरू किए सेल ऑफर, कई वाहनों के दाम किए कम

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: ना तो कोई सीजन है और ना ही कोई त्योहार। इसके बावजूद चार पहिया और दो पहिया वाहनों के शोरूम में भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। दरअसल, राजधानी में 31 मार्च से बीएस फोर वाहनों की सेल बंद होने वाली है। ऐसे में कंपनियां अपने बीएस फोर वाहनों की सेल क्लीयरेंस के लिए पांच हजार से लेकर एक लाख रुपए तक की छूट दे रही हैं। एक अप्रैल से मार्केट में सिर्फ बीएस सिक्स और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की छूट मिलेगी। वहीं दिल्ली में चल रहे ऑटो एक्सपो में बीएस सिक्स और पॉवरफुल इलेक्ट्रिक वाहनों को लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन पर मिलेगी छूट

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में बीएस फोर वाहनों की सेल 31 मार्च तक ही जा सकेगी। इसके बाद ऐसे नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा। एक अप्रैल से प्रदेश के सभी आरटीओ ऑफिस में मौजूद वाहन फोर सॉफ्टवेयर पर सिर्फ बीएस सिक्स वाहनों के रजिस्ट्रेशन ही हो सकेंगे। बीएस फोर के नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे। वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। इसी को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है। बीएस सिक्स वाहनों में धुंआ बहुत कम होगा। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए रजिस्ट्रेशन में छूट की व्यवस्था की जाएगी।

स्टॉक क्लीयरेंस में लगे शोरूम संचालक

कई कंपनियों ने बीएस सिक्स की व्यवस्था लागू होने से पहले ही अपने यहां बीएस फोर वाहनों का स्टॉक क्लीयर कर दिया है। खासकर चार पहिया वाहनों के शोरूम में बीएस सिक्स वाहनों ने दस्तक दे दी है। कुछ जगहों पर ही बीएस फोर के चार पहिया वाहन बचे हुए हैं। दो पहिया में बीएस फोर वाहनों का स्टॉक अधिक है। चार पहिया और दो पहिया शोरूम संचालक बताते हैं कि फरवरी के अंत तक हमारे यहां भी स्टॉक क्लीयर कर लिया जाएगा।

कोट

हमारे यहां बीएस फोर वाहनों में उपलब्ध मॉडलों पर एक लाख रुपए तक की छूट दी जा रही है। इसमें सेंट्रो, आई टेन, क्रेटा, आई 20 सहित सभी मॉडलों पर छूट दी जा रही है।

जतिन वर्मा

एमडी

जेएसवी हृुंडई

हमारे यहां दो पहिया वाहनों की खरीद पर पांच हजार रुपए तक की छूट दी जा रही है। बीएस सिक्स दो पहिया वाहन बीएस फोर की तुलना में दस हजार रुपए महंगे होंगे। ऐसे में अभी वाहन खरीदने वालों को तकरीबन 15 हजार रुपए तक की बचत होगी।

अजीत जाचक

हीरो

कोट

एक अप्रैल के बाद से शोरूम पर सिर्फ बीएस सिक्स वाहनों ही बिकेंगे। साथ ही आरटीओ ऑफिस में बीएस सिक्स के नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन ही स्वीकृत होंगे। इसकी तैयारियां चल रही है। इसके लिए सॉफ्टवेयर में भी बदलाव चल रहे हैं।

धीरज साहू

ट्रांसपोर्ट कमिश्नर

बॉक्स

पुराने वाहनों की कीमत भी बढ़ी

पुराने दो पहिया और चार पहिया वाहनों का कारोबार करने वाले लोगों ने बताया कि बीएस सिक्स वाहनों के आने से बीएस फोर वाहनों के री सेल प्राइज बेहतर हो गए हैं। दस साल पुराने बेहतर दो पहिया वाहन जो 15 से 18 हजार रुपए का बिक रहा था वहीं अब इसकी कीमत 25 हजार से ऊपर पहुंच गई है। बीएस फोर वाहनों के री रजिस्ट्रेशन पर कोई पाबंदी नहीं है।

बॉक्स

अप्रैल 2017 बीएस फोर वाहन की शुरू हुई थी बिक्री

प्रदेश में एक अप्रैल 2017 से बीएस फोर वाहनों की बिक्री शुरू हुई थी। इससे पहले प्रदेश में बीएस थ्री वाहन ही दौड़ रहे थे। बीएस थ्री वाहनों के बंद करने के आदेश अचानक पहुंचने से वाहन डीलर परेशान हो गए थे। ऐसे में उन्होंने अपने यहां बचे स्टॉक को खत्म करने के लिए वाहनों के 20 हजार से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक कम किए। आलम यह रहा कि 60 हजार की बाइक 40 हजार तक में बिकी। इसके बाद भी कई शोरूम से वाहन वापस कंपनियों को भेजे गए। ऐसे में राजधानी में आरटीओ ऑफिस में एक दिन में दो-दो हजार वाहनों के रजिस्ट्रेशन किए गए।

Posted By: Inextlive