-गवर्नमेंट ने परिषदीय स्कूल्स में आठ तक के बच्चों को free books वव bag देने का किया है ऐलान

-सेशन शुरू होने के पांच माह बाद भी न बैग मिला न पूरी books

VARANASI

शासन ने एक और बेहतरीन पहल करते हुए परिषदीय स्कूल्स के क्लास ए‌र्ट्थ तक के बच्चों को फ्री बुक्स के अलावा फ्री में बैग भी देने का ऐलान कर बच्चों की खुशी डबल कर दी है। लेकिन पेरेंटेस यह भी सवाल उठा रहे हैं कि बिन किताब खाली बैग का बच्चे क्या यूज करेंगे? न्यू सेशन शुरू हुए पांच माह हो रहे हैं लेकिन अब तक परिषदीय स्कूल्स के बच्चों को पूरी बुक्स-कॉपी अवेलेबल नहीं हो सकी हैं। ऐसे में किताबों के अभाव में बच्चों का पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। स्कूल बैग के लिए गवर्नमेंट ने क्8भ् करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

बिन बुक्स कैसे होगा टेस्ट?

परिषदीय स्कूल्स में बच्चों को पूरी बुक्स नहीं दिये जाने के कारण अब यूनिट टेस्ट पर भी असर पड़ने लगा है। प्राथमिक शिक्षा में गुणवत्ता की सुधार के लिए डिस्ट्रिक्ट में 'शिक्षा ग्रह' नामक प्रोग्राम स्टार्ट किया गया है। इसके तहत पूरे शैक्षिक सेशन में दो माह के अंतराल में चार यूनिट टेस्ट कराने का डिसीजन लिया गया है। इस क्रम में हर स्कूल के सभी बच्चों की कंप्यूटर में अलग-अलग प्रोफाइल भी बनाई गई है। बच्चों के प्रोफाइल में उनके प्रत्येक टेस्ट का रिजल्ट अपलोड किया जाएगा। डिस्ट्रिक्ट लेवल पर इसका तुलनात्मक परीक्षण किया जाएगा। स्टूडेंट्स के अच्छे रिजल्ट के आधार पर प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूल्स को ग्रेडिंग प्रदान की जाएगी। जिन स्कूल्स में म्0 परसेंट से अधिक छात्र 'ए' ग्रेड के होंगे। उन स्कूल्स को 'ए' ग्रेड प्रदान किया जाएगा। 'बी' व 'सी' ग्रेड का निर्धारण भी इसी प्रकार किया जाएगा।

बुक्स बहुत जल्द बच्चों को अवेलेबल हो जाएंगी। हालांकि बैग मिलने में अभी समय है। लास्ट सेशन के बच्चों की बुक्स न्यू सेशन के बच्चों को वितरित की गई हैं। ऐसे में किताबों के अभाव में पठन-पाठन प्रभावित नहीं है।

हरिकेश यादव

बीएसए

Posted By: Inextlive