BAREILLY: आरयू ने बीएससी थर्ड ईयर का रिजल्ट तैयार कर लिया है। एक-दो दिन में रिजल्ट डिक्लेयर हो सकता है। रिजल्ट डिक्लेयर होते ही आरयू पीजी की काउंसलिंग की तैयारी शुरू कर देगा। बीकॉम थर्ड ईयर का रिजल्ट पहले ही डिक्लेयर हो चुका है। वहीं आरयू इसके बाद बीए थर्ड ईयर का भी रिजल्ट डिक्लेयर कर देगा। ऐसे में उसे पीजी की काउंसलिंग कराने में ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी। आरयू नेक्स्ट वीक तक पीजी कोर्सेज में एडमिशन का पूरा शेड्यूल जारी कर देगा।

जुलाई के फ‌र्स्ट वीक में होगी काउंसलिंग

आरयू जल्द ही पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया की घोषणा कर देगा। आरयू ने बीएससी थर्ड का रिजल्ट तैयार कर लिया है। कुछ ही दिनों में बीए थर्ड ईयर का भी रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया जाएगा। आरयू नेक्स्ट वीक तक पीजी की काउंसलिंग शेड्यूल डिक्लेयर कर देगा। जुलाई के फ‌र्स्ट वीक में काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। एलएलबी, एलएलएम, एमएससी और एमएड कोर्सेज में एडमिशन के लिए आरयू एंट्रेंस टेस्ट और काउंसलिंग कंडक्ट कराता है। ऐसे में काउंसलिंग प्रक्रिया की तैयारी के लिए रिजल्ट का वेट किया जा रहा था।

एमएड और एलएलएम में आएगी मुश्किलें

एलएलबी और एमएससी में एडमिशन की काउंसलिंग कराने में आरयू को मुश्किलें नहीं आएगी। लेकिन एलएलएम और एमएड में काउंसलिंग कराने में आरयू को परेशानी हो सकती है। बीएड और एलएलबी का एग्जाम जुलाई में होगा। ऐसे में रिजल्ट सितम्बर में आने की संभावना है। बिना रिजल्ट के काउंसलिंग कंडक्ट कराना आरयू के लिए मुश्किल होगा। आरयू ने इसके लिए स्टूडेंट्स से अंडरटेकिंग लेने के डिसिजन लिया है। इसके तहत यदि स्टूडेंट्स रिजल्ट में फेल हो जाते हैं या फिर उनका बैक आता है तो उन्हें अपनी सीट छोड़नी होगी, लेकिन यहां पर भी एक पेच फंसा हुआ है। काउंसलिंग के बाद स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशन के लिए फीस जमा करनी होगी। सीट छोड़ने के बाद क्या उसकी फीस वापस होगी या नहीं, इस पर काफी विवाद गहरा गया है।

Posted By: Inextlive