-बीएसएनएल ने बिना लैंडलाइन के देना शुरू किए कनेक्शन, अभी तक 40 लोग जुड़े

- 2 से 30 एमबीपीएस होगी नेट की स्पीड

BAREILLY:

प्राइवेट टेलीकॉम कम्पनियों से मिल रही टक्कर से निपटने के लिए बीएसएनएल ने अपने उपभोक्ताओं को हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा देने के लिए एक नई व्यवस्था की है। इसके लिए लैंडलाइन कनेक्शन लिए बगैर ब्रॉडबैंड सर्विस से जुड़ सकते हैं। इस सुविधा के लिए दूरसंचार निगम अपने सभी टू जी और थ्री जी टॉवर पर खास एंटीना लगाने का काम कर रहा है। जिसकी जिम्मेदारी एक आउटसोर्सिग कम्पनी को सौंपी गई है। शहर के कुछ क्षेत्र में वायरलेस ब्रॉडबैंड और वाई-फाई सर्विस शुरू भी कर दी गई है।

सर्विस बाधित होने का डर नहीं

इस सर्विस के लिए टूजी और थ्रीजी टावर पर एक खास डिवाइस लगाई जा रही है। जिसकी रेंज करीब 400 मीटर तक है। इस परिधि में आने वाले सभी उपभोक्ताओं को यह सुविधा दी जा सकेगी। ताकि अंडरग्राउंड केबल न होने पर भी उन्हें ब्रॉडबैंड का कनेक्शन दिया जा सके। इससे नेट की हाईस्पीड मिलेगी। बीएसएनएल के अधिकारियों का कहना है कि हाल में टावर पर एंटीना लगाने और सर्वे का काम बीफोरएस कंपनी कर रही है।

कई एरिया में सर्विस शुरू

दूरदराज के इलाकों के लोगों को इसका खास फायदा मिलेगा। कई जगहों पर अंडरग्राउंड केबल बिछाना सम्भव नहीं हैं। वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू होने से अधिक से अधिक लोगों को इस सर्विस का लाभ मिल सकेगा। बीएसएनएल की इस सर्विस का कुछ लोगों ने लाभ भी लेना शुरू कर दिया है। बीएसएनएल के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक आधा दर्जन एरिया में सर्विस शुरू भी कर दी गई है। 40 लोग इस सर्विस से जुड़ भी चुके हैं।

लैंडलाइन कनेक्शन लेना था अनिवार्य

दूरसंचार निगम की ब्रॉडबैंड और वाई-फाई सेवा के लिए अभी लैंडलाइन कनेक्शन लेना अनिवार्य है। इसमें सबसे दिक्कत यह आ रही है कि कई जगहों पर बीएसएनएल की कॉपर और फाइबर अंडरग्राउंड लाइनें नहीं बिछी हैं। ऐसी जगहों पर रहने वाले उपभोक्ताओं को ब्रॉडबैंड कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है। मोबाइल नेटवर्क के मुकाबले ब्रॉडबैंड की स्पीड काफी तेज रहती है। हजारों उपभोक्ताओं की इस दिक्कत को दूर करने के लिए दूरसंचार निगम ने वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा शुरू की है।

इन जगहों पर सर्विस शुरू

- चौपुला, कैंट, रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, राजेंद्रनगर, सीबीगंज, महानगर, बानखाना और हार्टमैन।

हेल्पलाइन नम्बर

- 18001028028 टोल फ्री।

- 7065067802

एक नजर

- 140 टावर - टूजी।

- 94 टावर - थ्रीजी।

- 2 से 30 एमबीपीएस स्पीड।

- 499 से 6,995 रुपए तक का टैरिफ प्लान मंथली।

- 2,360 रुपए कनेक्शन चार्ज प्लस टैरिफ प्लान जो भी लें।

वायरलेस ब्रॉडबैंड और वाई-फाई की सर्विस कई जगहों पर शुरू कर दी गई है। इससे एक फायदा यह होगा कि अंडरग्राउंड केबल कटने या खराब होने से सर्विस प्रभावित होने की समस्या नहीं रहेगी। दूर-दराज के लोगों को खास फायदा मिलेगा।

चरन सिंह, जीएम, बीएसएनएल

Posted By: Inextlive