-28 जुलाई से नए सत्र में दाखिले के लिए शुरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

-पहली बार ऑनलाइन भरे जाएंगे बीटीसी में एडमिशन के लिए फार्म

ALLAHABAD: सूबे के सभी डायट और निजी बीटीसी कॉलेजों में बेसिक टीचिंग सर्टिफिकेट कोर्स सत्र ख्0क्ब्-क्भ् में दाखिले की प्रक्रिया ख्8 जुलाई से शुरू हो जाएगी। गुरुवार को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने दाखिले को लेकर विभाग की ओर से विज्ञापन भी जारी कर दिया। सूबे में बीटीसी कोर्स में एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों से इस बार सिर्फ ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। एडमिशन के लिए रजिट्रेशन की प्रक्रिया ख्8 से शुरू होगी जिसके दो दिन बाद अभ्यर्थी ई-चलान के जरिए आवेदन की फीस जमा कर सकते हैं।

मेरिट के आधार पर होगा दाखिला

बीटीसी में दाखिले के लिए इस बार अभ्यर्थियों को सिर्फ एक ही आवेदन करना होगा जिसके बाद जिले वार कट ऑफ मेरिट जारी की जाएगी। कट ऑफ मेरिट के आधार पर अभ्यर्थी अगर योग्यता रखते हैं, तो वे उस जिले के डायट या निजी बीटीसी कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर सकेंगे। दाखिले के लिए आवेदन शुल्क इस बार जर्नल व ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए फ्00 रुपए व एससी एवं एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए क्भ्0 रुपए रखी गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार सूबे के सभी म्ख् डायटों के साथ ही अल्पसंख्यक बीटीसी कॉलेजों के फ्क्फ्00 व निजी बीटीसी कॉलेजों के फ्ब्900 सीटों के लिए दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

एक नजर में दाखिले की प्रक्रिया

-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ करने की तिथि ख्8 जुलाई

-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि क्ख् अगस्त शाम छह बजे तक

-ई-चलान जमा करने की अंतिम तिथि क्ब् अगस्त

-ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तिथि क्7 अगस्त छह बजे तक

-अभ्यर्थियों द्वारा अपने आवेदनों में त्रुटियों में संशोधन की अंतिम तिथि क्8 अगस्त से ख्ब् अगस्त शाम छह बजे तक

इन बातों का रखें ध्यान

-आवेदन शुल्क जर्नल व ओबीसी के लिए फ्00 रुपए एवं एससी व एसटी के लिए क्भ्0 रुपए

-भ्0 रुपए बैंक चार्जेज अतिरिक्त

-डायट में कोर्स के एक साल की फीस क्0ख्00 एवं निजी कॉलेजों में ब्क्00 रुपए प्रतिवर्ष

-एक अभ्यर्थी सिर्फ एक ही आवेदन कर सकता है।

-जिलेवार बनाई जाएगी कट ऑफ मेरिट

-जिले की कट ऑफ मेरिट के आधार पर अभ्यर्थी किसी भी जिले में एडमिशन ले सकता है जहां की कट ऑफ के अनुसार उसके मा‌र्क्स हो

-सूबे में कुल म्ख् डायट में होगा एडमिशन, इसके साथ ही म्ख्म् निजी संस्थानों में फ्क्फ्00 सीटों के लिए होगा दाखिला। अल्पसंख्यक बीटीसी कॉलेजों की संख्या 7ख् है।

बॉक्स:::::::::::

अब नहीं मिलेगी सिर्फ बीटीसी कोर्स की मान्यता

बेसिक टीचिंग सर्टिफिकेट को कोर्स संचालित करने के लिए अगर कोई निजी कॉलेज मान्यता लेने की तैयारी में है। इसके लिए उन्हें अपने कॉलेज में अन्य डिग्री कोर्सेज भी संचालित करने पड़ेंगे तभी उन्हें बीटीसी कोर्स संचालित करने की मान्यता मिलेगी। एनसीटीई नए बीटीसी कोर्सेज की मान्यता लेने वाले कॉलेजों के लिए गाइड लाइंस जारी कर दी जिसके अनुसार कॉलेज प्रबंधन को अपने यहां किसी भी प्रकार के अन्य डिग्री कोर्सेज भी संचालित करने होंगे। इसके साथ ही एनसीटीई ने गाइड लाइंस में कहा कि जिन निजी बीटीसी कॉलेजों में सिर्फ बीटीसी के कोर्स संचालित किए जा रहे है। वे भी अपने यहां किसी भी प्रकार के अन्य डिग्री कोर्स को संचालित करने की व्यवस्था बनाए।

Posted By: Inextlive