-आठ दिनों में ढाई लाख लोगों ने बीटीसी प्रवेश में कराया रजिस्ट्रेशन

-आवेदन करने वाले बेरोजगार युवा भर रहे सरकार का खजाना

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: सरकार की ओर से लगातार जारी हो रहीं वैकेंसीज व विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की चाहत में युवा सरकार का खजाना भर रहे हैं। कम से कम बीटीसी 2014 में हो रहे दाखिले की कवायद को देखकर तो ऐसा ही लग रहा है जहां एक लाख से भी कम सीटें है, लेकिन अभी तक ढाई लाख से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। अगर इनकी फीस जोड़ी जाए तो करोड़ों में पहुंच चुकी है।

साढ़े सात करोड़ का आंकड़ा होगा पार

सूबे में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से सभी डायट, निजी बीटीसी कॉलेज व अल्पसंख्यक बीटीसी कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। जर्नल व ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए तीन सौ रुपए फीस रखी गई है जबकि एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को डेढ़ सौ रुपए शुल्क जमा करना होगा। 28 जुलाई से शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में चार अगस्त तक दो लाख पचपन हजार अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जबकि एक लाख 15 हजार लोगों ने फीस जमा की है। इस हिसाब अब तक सरकारी खजाने में लगभग तीन करोड़ पैतालिस लाख रुपए जमा हो चुके हैं। वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या के अनुसार लगभग साढ़े सात करोड़ रुपए जमा होंगे।

अभी और बढ़ेगा आंकड़ा

बीटीसी में आवेदन प्रक्रिया शुरू हुए महज आठ दिन हुए हैं और यह आंकड़ा ढाई लाख अभ्यर्थियों तक पहुंच गया है। अधिकारियों के मुताबिक, करीब आठ लाख अभ्यर्थियों के प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने की उम्मीद है। उस हिसाब से अगर अभ्यर्थियों द्वारा फीस जमा करने की उम्मीद देखी जाये तो कई करोड़ रुपए सरकारी खजाने में बेरोजगार युवाओं द्वारा जमा कर दिए जाएंगे, जबकि एकेडमिक मेरिट के आधार पर ही हाई मेरिट वालों को प्रवेश मिलेगा।

एक लाख से कम हैं सीटें

सूबे में बीटीसी कॉलेजों में एडमिशन की बात की जाएं तो सभी डायट, निजी बीटीसी कॉलेज, अल्पसंख्यक बीटीसी कॉलेजों को मिलाकर भी एक लाख सीटें नहीं पहुंच रही हैं। कॉलेजों में रिक्त सीटों पर नजर डाले तो सूबे में 64 डायट हैं, जहां कुल मिलाकर साढ़े दस हजार सीटें हैं जबकि निजी बीटीसी कॉलेजों की संख्या 626 है। उनमें करीब 34,900 सीटें है। इसी प्रकार सूबे के 72 अल्पसंख्यक बीटीसी कॉलेजों में 31,300 सीटों में दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जाएंगी।

प्वाइंट्स टू बी नोटेड

-अभी तक रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या 2 लाख 55 हजार

-फीस जमा करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या एक लाख 15 हजार

-सरकारी खजाने में जमा फीस के रूप में तीन सौ रुपए प्रति अभ्यर्थी यानी तकरीबन तीन करोड़ 45 लाख

-डायट, निजी बीटीसी व अल्पसंख्यक कालेजों की सीटों की संख्या 76,700

-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 12 अगस्त 2015

Posted By: Inextlive