- ऐतिहासिक मेले की तैयारी को लेकर मेयर ने ली बैठक

- महिला सुरक्षा के लिए लगेगा अतिरिक्त महिला पुलिस बल

- सीसीटीवी की नजर में होगा नौचंदी मेला

Meerut : मेरठ का ऐतिहासिक नौचंदी मेला-2016 के लिए नगर निगम में महापौर की अध्यक्षता में मेला कमेटी की बैठक हुई। महापौर ने कहा कि नौचन्दी मेला सौहार्द, भाईचारा एवं एकता का प्रतीक है जिसमें हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई सहित सभी धर्मो एवं वर्गो के लोग इस मेले में एकत्रित होकर मेले का आनन्द लेते हैं।

3 अप्रैल को होगा शुभारंभ

उन्होंने कहा कि यह मेला उत्तर भारत का सबसे प्राचीनतम मेला है। जिसे देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से मेरठ शहर में आते हैं। मेला 3 अप्रैल से प्रारम्भ होगा। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि विगत मेलों की खामियों को ध्यान में रखतें हुए सभी व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त रखा जाए ताकि किसी को भी किसी प्रकार की असुविधा न हो।

पारदर्शिता से हो काम

मेले के समस्त बड़े कार्यों की औपचारिकताओं को नियमानुसार पारदर्शिता के साथ पूर्ण किया जाएं। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी मेले में अपनी विभागीय दायित्वों का समयानुसार कढ़ाई से अनुपालन करें।

प्रस्तुत किया ब्यौरा

नगर आयुक्त उमेश प्रताप सिंह ने बैठक में नौचंदी मेले के आय व्यय ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए बताया कि मेले की सभी मदों से लगभग 1 करोड़ 85 लाख 46 हजार 259 रुपये की आय के सापेक्ष व्यय होगा। इस अवसर पर पार्षदों, संयुक्त समिति मेला नौचंदी के सदस्यों ने मेले को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अपने अपने सुझाव प्रस्तुत किए। इस अवसर पर मेले में महिला एवं आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा हेतू सीसीटीवी व महिला पुलिस को अधिक संख्या में तैनात करने की व्यवस्था करने लिए कहा गया। जिसके लिए सभी ने अपनी सहमति प्रकट की।

जनसुविधाओं पर रहे फोकस

बैठक में पार्षदों ने कहा कि मेले में जनसुविधाओं का खास ध्यान रखा जाए। इस मौके पर अपर नगर मजिस्ट्रेट देवेंद्र सिंह, उप नगर आयुक्त दिनेश यादव, सीओ कोतवाली विपिन कुमार, मुख्य अभियंता नगर निगम केबी वाष्र्णेय, पार्षद प्रियंका, शशि, सरबजीत सिंह, नरेन्द्र यादव, हाजी मोहम्मद शाहिद अब्बासी, शहंसरपाल, मेला नौचंदी के मयंक अग्रवाल, ब्रजभूषण शर्मा, विद्युत, फायर ब्रिगेड आदि विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

नौचंदी मेले की ऐतिहासिकता एवं गरिमा बनाए रखने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है, जिसको सभी के सहयोग से सफलता पूर्वक संपन्न कराया जाएगा।

-उमेश प्रताप सिंह

नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive