- ओडीएफ योजना के दूसरे चरण में शहर में बनेंगे 500 टॉयलेट

- शासन ने एजेंसी को दी जिम्मेदारी, दो महीने में पूरा होगा निर्माण

बरेली : शासन की ओर से खुले में शौच के कलंक को मिटाने के लिए दो वर्ष पहले लागू की गई ओडीएफ योजना के तहत अब शहर में 500 नये व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। जिसके लिए शासन ने गणेश एंटरप्राइजेज को टॉयलेट बनाने का जिम्मा दिया है। अगले माह की शुरुआत में निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। निगम ने जनवरी में शासन को शौचालय निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा, जिसको हरी झंडी दे दी गई है।

एक करोड़ का बजट मिला

निगम की ओर से शहर से गंदगी का कलंक मिटाने के लिए जनवरी में शासन को कार्ययोजना तैयार कर भेजी, वहीं बजट की मांग की। जिस पर शासन ने एक करोड़ का बजट निगम को भेज दिया है। अगले माह के पहले सप्ताह में ही निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

20,000 से बनेगा एक शौचालय

शहर में 500 शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। शासन को भेजी गई कार्य योजना की माने तो 20000 की लागत से एक शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। जिसके आधार पर ही एक करोड़ का बजट निगम को शासन की ओर से भेजा गया है।

दो माह में पूर्ण करना है निर्माण

शासन की ओर से निगम का सख्त आदेश दिया गया है कि कार्य योजना में निर्धारित की गई दो माह के अंतराल में शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। कार्य की पारदर्शिता परखने के लिए शासन की ओर से दो माह बाद स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम मौका मुआयना करेगी।

पहले निगम की थी जिम्मेदारी

शासन ने इस बार व्यवस्था में फेरबदल कर नया आदेश दिया है कि इस बार कार्यदायी संस्था से शौचालय निर्माण कार्य कराया जाएगा, वहीं इससे पहले निगम अपने स्तर से शहर में शौचालय निर्माण करा रहा था।

दो दिन में आ गए 100 आवेदन

योजना के तहत बीपीएल कटेगरी के लोग ही लाभ ले सकेंगे। शासन का आदेश आने के बाद निगम ने शहर के सभी 80 वार्डो के पात्र लोगों को लाभ देने के लिए पार्षदों से लोगों के आवेदन मांगे हैं। दो दिन में निगम में 100 लाभार्थियों ने आवेदन कर दिया है।

लेटलतीफी होने पर नपेंगे अफसर

शासन की ओर से नगर आयुक्त को आदेश जारी कर साफ किया है कि अगर प्रभावी योजना को पलीता लगता है तो इस पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन ::

शहर में 500 नये शौचालय बनेंगे, इनके निर्माण के लिए एक करोड़ का बजट प्राप्त हो गया है। दो माह में निर्माण पूर्ण करना है इसके लिए चार कंपनियों से करार किया गया है।

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive