- विपक्ष के विधायकों ने वेल में आकर किया विरोध, हंगामे के बीच राज्यपाल ने पूरा किया अभिभाषण

- आरोप, अभिभाषण में राज्य के विकास का कोई विजन नहीं, सीएम बोले विपक्ष हताश व निराश

>DEHRADUN: विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन विपक्ष के तेवर तल्ख रहे। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सरकार को हर मोर्चे पर असफल करार देते हुए जोरदार नारेबाजी के साथ हंगामा किया। राज्यपाल के अभिभाषण की शुरुआत से लेकर आखिर तक कांग्रेस के विधायकों ने वेल में पहुंचकर हंगामा काटा। वहीं, लीडर अपोजिशन डॉ। इंदिरा हृदयेश ने राज्यपाल के अभिभाषण को झूठ का पु¨लदा करार दिया। कहा, अभिभाषण में राज्य के चहुमुखी विकास का कोई विजन नहीं है। इधर, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि विपक्ष हताश व निराश्ा है।

हंगामे के साथ अभिभाषण की शुरुआत

ट्यूजडे को चमोली जिले के भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत विपक्ष के हंगामे के साथ हुई। सुबह ग्यारह बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्या के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत हुई। इसी दौरान लीडर अपोजिशन इंदिरा हृदयेश ने सरकार को कई मुद्दों को लेकर घेरने की शुरुआत की। इसी बीच कांग्रेस के विधायक गो¨वद सिंह कुंजवाल, प्रीतम सिंह, मनोज रावत, करन माहरा, काजी निजामुद्दीन, हरीश धामी, ममता राकेश, राजकुमार, फुरकान अहमद, आदेश चौहान भी वेल में आ गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। हंगामे के बीच कांग्रेस के विधायकों व मार्शलों के बीच धक्का-मुक्की तक की नौबत आ गई। जबकि कांग्रेस विधायकों ने रिपोर्टिग टेबल पर भी हाथ मारने शुरू कर दिए। विपक्ष का हंगामा व नारेबाजी राज्यपाल के अभिभाषण के समाप्त होने तक जारी रहा।

अभिभाषण सरकार का नीति दस्तावेज

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भराड़ीसैंण में आयोजित बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल अभिभाषण के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि राज्यपाल का अभिभाषण सरकार का नीति दस्तावेज होता है। सरकार ने क्या काम किए व आगे क्या करने जा रही है, इन सभी बातों का समावेश इसमें किया गया है। सीएम ने कहा कि निवेश के लिए बहुत-सी नीतियां बनाई गई हैं। सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी सिलेबस लागू किया गया है। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में 34 लाख लोगों को गोल्डन कार्ड दिये गये हैं। हेल्थ सेंटर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में अपग्रेड कर रहे हैं। हिल एरियाज में अर्थव्यवस्था की मजबूती को ग्रोथ सेंटर बनाए जा रहे हैं। भराड़ीसैण में मिनी सचिवालय के लिए भूमि चिन्हित की जा चुकी है। तमाम प्रोजेक्ट्स के लिए केंद्र से बड़ी हेल्प मिल रही है। लेकिन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता डेवलपमेंट व सुशासन है। सीएम का कहा कि अबकी बार बजट में कई प्राविधान किये जाने के साथ कई नई मदें जोड़ी गई है। ऐसे में यह बजट महत्वपूर्ण है।

सरकार कर्मचारियों से वार्ता को तैयार

सीएम ने कर्मचारियों से अपील की कि वे अनावश्यक हड़ताल न करें। किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से ही होगा। सरकार कर्मचारियों से वार्ता को तैयार है। सीएम ने कहा कि प्रदेश की जनता के प्रति जितनी जिम्मेदारी सरकार की है, उतनी ही कर्मचारियों की भी है। सीएम ने कहा कि हताश-निराश व असंगठित विपक्ष पर झूठे आरोप लागाने के अलावा और कुछ नहीं बचा है। राज्य सरकार जन अपेक्षाओं के अनुरूप काम कर रही है।

Posted By: Inextlive