एक फरवरी को आ रहा है आम बजट, सब्जियों के बढ़ते दामों से राहत की उम्मीद

रसोई गैस और रोजमर्रा के ब्यूटी प्रोडेक्ट्स के रेट में राहत मिलने की भी उम्मीद जता रही हैं महिलाएं

Meerut। मोदी सरकार के कार्यकाल में दूसरा आम बजट एक फरवरी को पेश होने वाला है। इस बजट से हर वर्ग के लोगों को उम्मीदें हैं। महिलाओं की बात करें तो, वे चाहती हैं कि किचन का सामान सस्ता हो जाए ताकि घर का आर्थिक बजट न बिगड़े। वहीं महिलाएं अपने सौंदर्य प्रसाधनों समेत ज्वैलरी को लेकर भी बजट में कुछ खास मिलने की उम्मीद लगाए बैठी हैं।

महंगाई पर काबू मुश्किल

दरअसल, बीते कुछ महीनों से महंगाई अपने चरम पर हैं। आंकड़ें बताते हैं दिसंबर 2019 से जनवरी तक सब्जियों से लेकर रोजमर्रा की जरूरत का काफी सामान महंगा हो गया है। ऐसे में महिलाओं के लिए घर के बजट को काबू में रख पाना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में महिलाओं का कहना है कि अगर दालें, सिलेंडर, प्याज आदि रोजमर्रा में यूज होने वाली चीजें सस्ती हो जाए तो ये हमारे लिए बेहद फायदेमंद होगा।

प्रोडक्ट व ज्वैलरी होगी सस्ती

महिलाओं के अनुसार बजट में रोजमर्रा में यूज होने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट भी सस्ते होने चाहिए। इसके अलावा ज्वैलरी सेगमेंट में भी गोल्ड व सिल्वर के रेट कम होने चाहिए, क्योकि शादियों के सीजन में महंगा सोना खुशियों पर फुल स्टॉप लगा देता है।

किचन का बजट पूरी तरह बिगड़ गया है। मेरे हिसाब से प्याज जो हर सब्जी में यूज होता है उसके भाव कम होने चाहिए और दालों के रेट कम करने की आवश्यकता है। बजट में सब्जियों का सस्ता होना बेहद जरूरी है।

ममता, ब्रह्मपुरी

मेरे हिसाब से किचन में गैस सिलेंडर के बिना कुछ भी संभव नहीं है। रोजाना सिलेंडर के रेट बढ़ते जा रहे हैं। बजट में गैस सिलेंडर के रेट कम होने चाहिए, जिससे रसोई का बजट काबू में किया जा सके।

प्रीति शर्मा, शास्त्रीनगर

शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में ज्वैलरी की शॉपिंग आम बात है। पिछले सालों के मुकाबले इस समय सोना और चांदी के रेट पीक पर हैं। इन रेट्स से लोगों को बजट में राहत मिलनी चाहिए।

एडवोकेट अंजली त्यागी

मेरे हिसाब से बजट में रसोई के गैस सिलेंडर के रेट में कटौती की जानी चाहिए। ज्वैलरी सैगमेंट में लोगों को राहत मिलनी चाहिए। सोना और चांदी अब लोगों की पहुंच से दूर हो गया है।

सुलेखा जैन, टीचर

बजट में ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी सस्ते होने चाहिए। एक महिला होने के नाते मैं चाहती हूं कि कम से कम रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट्स के रेट तो कम होने ही चाहिए।

क्रिस्टिना प्रसाद, ब्यूटी एक्सपर्ट

कुछ ऐसे प्रोडेक्ट है जो हर महिला यूज करती है, जैसे बिंदी, क्रीम, नेलपॉलिश, लिपिस्टिक आदि इस तरह के प्रोडेक्ट के रेट कम होने चाहिए। इन पर टैक्स भी कम करने की आवश्यकता है।

ज्योति गंभीर, ब्यूटी एक्सपर्ट

परेशान कर रही महंगाई

वस्तु-दिसंबर 2019-जनवरी 2020- अंतर-वृद्धि प्रतिशत

दाल उड़द-80-105-25-31

राजमा 60-80-20-33

सफेद चने 60-80-20-33

दाल मसूर 60-80-20-33

साबुत मूंग 70-100-40-57

दाल मूंग 85-92-7-8.24

दाल चना 60-65-5-8.34

काला चना 58-63-5-8.63

कीमत प्रति किलो

सरसों तेल

दिसंबर 2019 120 रुपए लीटर

जनवरी 2020 130 रुपए लीटर

एक माह में बढ़े 10 रुपए

गैस सिलेंडर

जनवरी 2019- 485 रुपए

जनवरी 2020- 555 रुपए

एक साल में बढ़े 70 रुपये

Posted By: Inextlive