- ऑन स्ट्रीट पार्किग के मुकाबले दस प्रतिशत तक रेट कम करने की तैयारी ऑफ स्ट्रीट पार्किग के

- रेट कम होने पर पब्लिक सड़क पर नहीं वाहन पार्क करेगी, जाम से मिलेगी निजात

- पार्किंग होने के बावजूद सड़क पर वाहन पार्क करने वालों पर लगेगा एक हजार जुर्माना

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: अगर आप नगर निगम मुख्यालय जाते हैं या फिर अमीनाबाद जाते हैं और वहां नगर निगम की भूमिगत पार्किग में वाहन पार्क करते हैं तो आपकी जेब पर पार्किग शुल्क के नाम पर कम बोझ पड़ेगा। वहीं अगर आप पार्किग होने के बाद भी सड़क पर वाहन पार्क करते हैं तो निगम टीम की ओर से संबंधित व्यक्ति पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

25 प्रतिशत खाली रहती पार्किग

हाल में ही निगम प्रशासन की ओर से कराए गए सर्वे में यह जानकारी सामने आई है कि उनकी ऑन स्ट्रीट पार्किग तो हमेशा फुल रहती है, लेकिन ऑफ स्ट्रीट पार्किग (भूमिगत पार्किग) में 25 प्रतिशत जगह खाली रहती है। भूमिगत पार्किग में जगह खाली होने के बावजूद पब्लिक सड़क पर ही इधर-उधर वाहन पार्क कर देती है, जिसकी वजह से जाम की समस्या सामने आती है।

रेट कम करने की तैयारी

लोग ऑफ स्ट्रीट पार्किग में वाहन पार्क करें, इसके लिए निगम प्रशासन की ओर से कई चरणों में प्लान बनाया गया है। पहली कवायद यह की जा रही है कि ऑन स्ट्रीट पार्किग के मुकाबले ऑफ स्ट्रीट पार्किग के रेट कुछ कम कर दिए जाएं, जिससे पब्लिक अपना वाहन पार्क करे।

10 से 12 प्रतिशत कम

निगम प्रशासन की मानें तो ऑन स्ट्रीट पार्किग की तुलना में ऑफ स्ट्रीट पार्किग के रेट 10 से 12 प्रतिशत तक कम करने की तैयारी है। इसकी वजह यह है कि अमीनाबाद और लालबाग में निगम की ऑफ स्ट्रीट पार्किग है, बावजूद इसके लोग सड़क पर ही वाहन पार्क कर देते हैं, जिसकी वजह से भाजपा कार्यालय से निगम मुख्यालय से होकर नॉवेल्टी चौराहे की तरफ जाने वाली रोड पर दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे आम लोगों को परेशानी होती है।

ऑन स्ट्रीट पर भी नजर

निगम प्रशासन की ओर से यह भी कवायद की जा रही है कि जो लोग नियमित रूप से ऑन स्ट्रीट पार्किग में वाहन पार्क करते हैं, उसके रेट भी कुछ कम किए जाएं। हालांकि इस बिंदु पर निर्णय जल्द लिया जाएगा। पहला फोकस ऑफ स्ट्रीट पार्किग के रेट्स पर है।

प्रति गाड़ी एक हजार जुर्माना

निगम प्रशासन की ओर से निर्णय लिया गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति ऑन स्ट्रीट या ऑफ स्ट्रीट पार्किग होने के बावजूद सड़क पर वाहन पार्क करता है तो उस पर एक हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा। यह अभियान एक से दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन बनेगा पास

नगर निगम की ओर से पार्किग का पास बनवाने के लिए ऑनलाइन पास व्यवस्था को भी डेवलप करने के लिए एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। यह व्यवस्था भी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट की जाएगी, जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि प्रतिदिन कितने लोग पास बनवा रहे हैं।

नंबरगेम

3 ऑफ स्ट्रीट पार्किग निगम की

79 ऑन स्ट्रीट पार्किग निगम की

10 प्रतिशत रेट कम हो सकते ऑफ स्ट्रीट पार्किग के

25 प्रतिशत जगह खाली रहती ऑफ स्ट्रीट पार्किग में

वर्जन

ऑफ स्ट्रीट पार्किग के रेट दस प्रतिशत तक कम किए जा सकते हैं, जिससे पब्लिक रोड के बजाए पार्किग में वाहन पार्क करे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive