- नगर निगम की ओर से वार्डवार चलाया जाएगा अभियान

LUCKNOWसेल्फ टैक्स असेसमेंट करना अब आसान हो जाएगा। वजह यह है कि

नगर निगम की ओर से वार्डवार अभियान चलाकर टैक्स असेसमेंट प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। जिससे साफ है कि आने वाले दिनों में लोगों को टैक्स असेसमेंट के लिए निगम मुख्यालय या फिर जोनल कार्यालय नहीं जाना होगा। हालांकि इतना जरूर है कि भवन स्वामियों द्वारा किए जाने वाले सेल्फ टैक्स असेसमेंट की क्रॉस चेकिंग भी कराई जाएगी, जिससे टैक्स में कोई खेल न हो।

अभी लगाने पड़ते चक्कर

ऐसे भवन स्वामियों को अभी नगर निगम के चक्कर काटने पड़ते हैं, जिन्हें अपने भवन या दुकान का टैक्स असेसमेंट कराना होता है। कई बार तो टैक्स असेसमेंट के नाम पर उनके साथ खेल तक कर दिया जाता है, जिससे भवन स्वामी परेशान होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए ही यह कदम उठाया गया है।

जोनल अधिकारी को जिम्मेदारी

हर जोन के जोनल अधिकारी को सेल्फ टैक्स असेसमेंट संबंधी जानकारी देने के लिए जिम्मेदारी दी जा रही है। सभी जोनल अधिकारी अपने-अपने जोन में भवन स्वामी को टैक्स असेसमेंट की न सिर्फ जानकारी देंगे, बल्कि यह भी बताएंगे कि सही टैक्स निर्धारण के मानक क्या हैं।

सेल्फ असेसमेंट करने में समस्या

करीब 80 से 90 फीसदी भवन स्वामी सेल्फ टैक्स असेसमेंट नहीं कर पाते हैं। इस वजह से ही इस कदम को जल्द से जल्द इंप्लीमेंट किया जाएगा। जिससे भवन स्वामियों को राहत मिल सके।

बाक्स

ऑनलाइन व्यवस्था लागू

सेल्फ टैक्स असेसमेंट की ऑनलाइन व्यवस्था भी लागू होने जा रही है। जिसके बाद पब्लिक घर बैठे ही ऑनलाइन टैक्स असेसमेंट के लिए आवेदन भी कर सकेगी। इस सुविधा के शुरू होने से पहले ही पब्लिक को सेल्फ टैक्स असेसमेंट की जानकारी दी जाएगी।

Posted By: Inextlive