जमशेदपुर: स्टील सहित पूरे देश में वाहनों के मोडीफाई कराने बंफर गार्ड लगवाने में रोक के बाद भी गाड़ी मालिक लगवाकर अपनी ही जान के दुश्मन बन रहे है। हॉल के दिनों में कई सड़क दुघर्टनाओं में यह सामने आया कि गाड़ी को सुरक्षित रखने के लिए चालक और मालिक स्वयं को ही सुरक्षित नहीं रख पा रहे है। गार्ड और बुलगार्ड लगा होने से आय दिन लोग जान गवां रहे है।

गाड़ी की सेफ्टी में जान को खतरा

गाड़ी के एक्सीडेंट होने की दशा में एयर बैग न खुलने की घटनाओं के बाद भी लोग सबक नहीं ले रहे है। बताते चले कि शोरूम से गाड़ी निकालने के बाद गाड़ी को सुरक्षित रखने के लिए लोग आगे और पीछे गार्ड लगा देते है। जिससे एक्सीडेंट होने से लोग जान गवां रहे है। केंद्र सरकार को मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे ने गैरकानूनी बंपर गार्ड लगाये जाने पर सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है। कारों में बुलगार्ड लगाना मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 का खुला उल्लंघन है।

क्यों किया गया था बैन

टेक्निकल एक्सपर्ट की माने तो एक्सीडेंट के समय गाड़ी को लगने वाला झटका सीधे बंपर पर आकर लगता है, जिससे कार के अंदर लगा सेंसर उस झटके को रीड नहीं कर पाता है। जिसके कारण ही गाड़ी में लगे एयर बैग नहीं खुलते है., जबकि बंपर न लगे होने से सीधे टक्कर लगने से सेंसर काम करने लगता है और तुरंत ही एयर बैग खुल जाते है। जिसको देखते हुए सरकार ने इस तरह की एसेसिरीज की बिक्री पर रोक लगा दी है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 2018 में सभी राज्यों को आदेश देकर बंपर लगाने और बिक्री में रोक लगाई गई थी। जिसके बाद भी आदित्यपुर हाइवे, बिष्टुपुर और साकची बजार में बंपर की बिक्री की जा रही है। ट्रैफिक विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई

देश में लागू होने वाले कानून वैसे तो सभी राज्यों के शहरों पर लागू होते है, जिनमें कई नियम जमशेदपुर में लागू नहीं होते है। इससे पहले भी बंपर लगी गाडि़यों की खबर जमशेदपुर एडिशन में छापी गई थी, जिसके बाद भी ट्रैफिक विभाग ने कोई भी कार्रवाई नहीं की थी। जिसके चलते आज शहर में बंपर लगे वाहनों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

वर्जन

शहर में मोडीफाई कार और बाइक चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्टॉफ कम होने के कारण कुछ स्टॉफ को श्रावणी मेले में देवघर भेजा गया है। कर्मचारियों के लौटने के साथ ही मोडीफाई गाडि़यों और बंपर लगी गाडि़यों की चेकिंग कर कार्रवाई की जाएगी।

-शिवेंद्र कुमार, डीएसपी ट्रैफिक, जमशेदपुर

Posted By: Inextlive