छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : 'लगा जैसे कि हम जान गई। मौत बिल्कुल सामने दिख रही थी। कुछ कर नहीं सकते थे। खुद को भगवान भरोसे छोड़ दिया था। उपर वाले का शुक्र है कि जान बच गई। लग रहा है जैसे मौत के मुंह से वापस आए हैं'। ऐसा कहना था राम सोरेन का। सुंदर की तरह लगभग 60 लोग थे जो इस हालात से गुजरे थे। जादूगोड़ा थाना क्षेत्र के नरवा मुसाबनी मुख्य पथ पर धोबनी गाँव के समीप एक बारातियों से भरी बस पलट गई थी। जानकारी मिली है कि डुमुरिया के खैरबनी सालगाडीह से डोमजुडी बारात गयी थी और सुबह बस से लौट रही थी। बस पलटते ही ड्राइवर और खलासी भाग खड़े हुए।

कैपेसिटी से ज्यादा थे बाराती

बस संख्या जेएच05पी-4533 में 50-60 की संख्या में बाराती सवार थे। बस की छत पर भी बाराती थे। बस सुबह करीब 6 बजे धोबनी चढ़ाव पर चढ़ते समय अत्यधिक लोड होने के कारण नहीं चढ़ पाई। हालांकि ड्राइवर ने काफी कोशिश की पर वह सफल नहीं हो पाया और फाइनली बस पीछे की तरफ लुढ़क गई। ऐसा होते ही बस पलट गई और उसमें लगभग 18 लोगों को चोटें आई। 6 बारातियों को गंभीर चोट आई है। बस पलटी की खबर फैलते ही आस-पास के एरिया में रहने वाले लोग वहां इकट्ठा हो गए उन्होंने बारातियों को बस से बाहर निकालने में मदद की।

यूसिल हॉस्पिटल में प्राइमरी ट्रीटमेंट

घटना की खबर यूसिल हॉस्टिपल को दी गई और सुबह करीब 6.30 बजे जादूगोड़ा स्थित यूसिल अस्पताल के दो एंबुलेंस से घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाया गया। प्राइमरी ट्रीटमेंट के बाद घायलों को सिटी स्थित एमजीएम हॉस्पिटल भेजा गया। चश्मदीदों ने बताया की बस मे बहुत अधिक संख्या में लोग सवार थे ऊपर नीचे भरे हुए थे और बस भी काफी पुरानी दिख रही थी।

बॉक्स में लें फोटो के साथ

एमजीएम में अफरा-तफरी का माहौल

घायल बारातियों को इलाज के लिए एमजीएम लाया गया। एमजीएम में इतनी संख्या में घायलों के पहुंचते ही अफरा-तफरी का माहौल हो गया। स्थिति यह हो गई कि फर्श पर लिटाकर घायलों को ऑक्सीजन दिया जा रहा था। एमजीएम की अव्यवस्था भी सामने आ गई।

अप्रैल में भी बारातियों की बस पलट चुकी है

जमशेदपुर-ईचागढ़ थाना क्षेत्र के मिलन चौके के पास 14 अप्रैल की शाम बारातियों से भरी शिव गुरु बस (जेएच 05 एबी 9656) के पलटने से एक किशोर की मौके पर ही मौत हो गयी थी और एक दर्जन से अधिक बाराती घायल हो गये थे। मरनेवाले किशोर का नाम अरशद उर्फ छोटू था जिसकी उम्र करीब 15 वर्ष थी। कपाली गौस नगर से बाराती तिरुलडीह थाना क्षेत्र के चौड़ा गांव गयी थी। शादी समारोह में भाग लेने के बाद शाम को सभी लोग चौड़ा गांव से गौस नगर लौट रहे थे। इस दौरान मिलन चौक के पास मोड़ने के दौरान बस पलट गयी। पलटी होने के साथ ही बस का चालक मौके से फरार हो गया था।

वर्जन

हम बारात से लौट रहे थे। एक जगह चढ़ाई थी। बस में काफी संख्या में लोग थे इस वजह से बस लोड नहीं ले पाई और चढ़ाई से नीचे लुढ़क गई। हमें तो लगा कि अब गए, पर ईश्वर ने हमें बचा लिया।

सुंदर

बहुत ही डराने वाला हादसा था। पहले भी हमने बाराती की गाड़ी के एक्सीडेंट के बारे में सुना था। सामने मौत नजर आ रही थी। शुक्र है कि सिर्फ चोटें आई और हमारी जान बच गई।

- राम सोरेन

मैं भी शादी में गई थी। सभी घायल मेरे रिश्तेदार हैं। इस बात का दुख है कि जादूगोड़ा हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट की सही व्यवस्था नहीं है। इस अव्यवस्था के बारे में यूसिल के सीएमडी से शिकायत की जाएगी।

- अनिता मुर्मू, मुखिया डोमजुडी

बस में काफी लोग सवार थे। चढ़ाई पर बस नहीं चढ़ सकी तो ड्राइवर ने खलासी से पीछे का चक्का जाम करने को कहा। बस के अंदर के लोग तो निकल रहे थे पर उपर वाले नहीं उतरे। बस का संतुलन बिगड़ गया और बस पलट गई।

- अरविंद यादव, थाना प्रभारी जादूगोड़ा थाना

Posted By: Inextlive