ट्रैफिक एसपी ने दिलायी शराब नहीं पीने की शपथ

RANCHI (30 July) : दिल्ली पब्लिक स्कूल में रविवार को सीबीएसई के क्8 स्कूलों के ड्राइवर और कंडक्टर की पाठशाला लगी। इस मौके पर रांची के ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह ने बस के स्टाफ को ड्यूटी आवर के दौरान नशा न करने की नसीहत दी। उन्होंने सभी को शराब न पीने की शपथ भी दिलायी। इस क्रम में स्कूल बसों के करीब ख्00 ड्राइवर व अन्य स्टाफ का सेंटिवीटा हॉस्पिटल की ओर से मेडिकल चेकअप भी किया गया। कार्यक्रम में सिटी के ट्रैफिक डीएसपी राधा प्रेम किशोर ने स्कूल बसों के स्टाफ को उनकी जिम्मेवारी का एहसास कराते हुए कहा कि देश का भविष्य आपके ही हाथों में है, अत: सभी की यह जिम्मेवारी बनती है कि वे बेहद संजीदगी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। जगन्नाथपुर के ट्रैफिक इंस्पेक्टर ने ब्रेथ एनालाइजर के जरिये अल्कोहल टेस्ट का डेमो भी किया.कार्यक्रम में 'हॉर्न मत बजाओ' और 'जिद' शीर्षक डॉक्युमेंट्री का भी प्रदर्शन किया गया। डॉक्युमेंट्री झारखंड फिल्म एकेडमी की ओर से तैयार किया गया था।

बाक्स

इन बातों का रखें ध्यान

क्। स्कूल बस के आगे और पीछे 'ऑन स्कूल ड्यूटी' लिखना जरूरी है।

ख्। बस के अंदर 'पुलिस हेल्पलाइन नंबर क्00' लिखना अनिवार्य है।

फ्। फायर एक्सटिंगुइशर बस के भीतर सही जगह पर रखा होना चाहिए। बस के ड्राइवर और कंडक्टर को फायर एक्सटिंगुइशर इस्तेमाल करने की जानकारी होनी चाहिए।

ब्। फ‌र्स्ट एड बॉक्स बस में रखा होना चाहिए।

भ्। बस ड्राइवर और कंडक्टर को यूनिफॉर्म में होना चाहिए। दोनों को आई कार्ड रखना होगा, जिसमें नाम, पोस्ट और ब्लड ग्रुप लिखा होना अनिवार्य है।

म्। बस के ड्राइवर और कंडक्टर को जूता पहनना जरूरी है।

7. बस के ड्राइवर और कंडक्टर को ड्यूटी के दौरान नशा नहीं करना है।

8. बस के ड्राइवर को भारी वाहन चलाने का कम से कम भ् साल का अनुभव होना जरूरी है। उनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस भी होना अनिवार्य है।

Posted By: Inextlive