-बस ओनर्स एसोसिएशन ने तैयार किया प्रस्ताव

-एप के माध्यम से की जाएगी टिकट की बुकिंग

-जल्द ही की जाएगी सरकार से बस चलाने की मांग

-450

बसें खुलती है रांची से दूसरे राज्यों के लिए

-01

घंटा पहले पहुंचना होगा टर्मिनल

रांची। ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के बाद अब झारखंड में बसों को शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए पैसेंजर्स को उनके डेस्टिनेशन तक सुरक्षित पहुंचाने की तैयारी है, लेकिन कोरोना के बीच बस में सफर करना महंगा हो जाएगा, चूंकि बसों में कैपेसिटी से आधे पैसेंजर ही सफर करेंगे। ऐसे में पैसेंजर्स को डबल किराया देना होगा। टिकट की बुकिंग एप के माध्यम से की जाएगी, जिससे कि टिकट लेने के लिए पैसेंजर्स को टर्मिनल में भीड़ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे वे कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहेंगे। बताते चलें कि बस ओनर्स एसोसिएशन ने बसों के परिचालन को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही इसे सरकार के सामने रखा जाएगा। वहीं, परमिशन मिलते ही सड़कों पर एकबार फिर बसें दौड़ती नजर आएंगी।

बस यार से बसों को मिलेगी रफ्तार

बेल्जियम आईटी कंपनी में काम करने वाले और गोला (रामगढ़) के रहने वाले देवाशीष सिन्हा और गया के अभिषेक ने बस यार एप तैयार किया है। यह बिलकुल बेल्जियम की तर्ज पर काम करेगा। इसमें टर्मिनल में आने वाली सभी बसों को एप में रजिस्टर कराना होगा। जहां पर ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट लेने के अलावा कई अन्य फैसिलिटीज भी मिलेंगी। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए सीसीटीवी के एप में ही सॉफ्टवेयर मर्ज कर दिया जाएगा, जिससे कि टर्मिनल में पैसेंजर्स के नजदीक आते ही डिस्टेंस मेंटेन करने को कहेगा। वहीं, क्यूआर कोड की मदद हर पैसेंजर यह जान सकेगा कि कब बसों का सैनिटाइजेशन किया गया है। ऐसे में पैसेंजर्स को इंफेक्शन की आशंका भी खत्म हो जाएगी। इसके अलावा वे खुद को सफर के दौरान सुरक्षित भी महसूस करेंगे। इतना ही नहीं कोई पॉजिटिव केस पाए जाने की स्थिति में उसका पता लगाना भी आसान होगा। चूंकि आनलाइन बुकिंग में पैसेंजर की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी।

बॉक्स करें

क्या है एसोसिएशन की तैयारी

-बस यार एप की मदद से बसों का परिचालन

-हर बस को कराना होगा एप में रजिस्ट्रेशन

-ऑनलाइन टिकट करना होगा बुक

-क्यू आर कोड से ऑफलाइन भी होगी टिकट बुकिंग

-हर पैसेंजर की पूरी डिटेल रहेगी अवेलेवल

-सोशल डिस्टेंसिंग को किया जाएगा फॉलो

-एक सीट पर एक पैसेंजर के बैठने की व्यवस्था

-मास्क लगाकर करना होगा बस में सफर

-बसों में पैसेंजर को बैठाने से पहले सैनिटाइजेशन

-कोरिया से मंगाई गई है सैनिटाइजेशन मशीन

-क्यूआर कोड से सैनिटाइजेशन की मिलेगी जानकारी

-आरोग्य सेतु हर पैसेंजर को करना होगा इंस्टाल

-थर्मल स्कैनिंग की बोर्डिग के समय होगी व्यवस्था

-सफर शुरू होने से एक घंटे पहले आना होगा टर्मिनल

-कोरोना के लक्षण मिलने पर नहीं मिलेगी परमिशन

सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है, लेकिन पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए हमने तैयारी कर ली है। एप तैयार किया गया है और सुरक्षा के सारे इंतजाम भी हैं। बस मालिकों और संबंधित लोगों से भी विचार-विमर्श चल रहा है। जल्द ही सरकार से मिलकर बसों के सुरक्षित परिचालन का प्रस्ताव हमलोग देंगे। परमिशन मिलते ही परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

किशोर मंत्री, सेक्रेटरी, बस ओनर्स एसोसिएशन

Posted By: Inextlive