- स्टेनलेस स्टील के ड्यूरेबल बस स्टॉप पर लगेगा पब्लिक एड्रेस सिस्टम

- हर रूट की बस का शेड्यूल होता रहेगा अपडेट, स्क्रीन पर होगा फ्लैश

देहरादून, स्मार्ट सिटी थीम पर दून में बनने वाले बस स्टॉपेज भी स्मार्ट होंगे। बस स्टॉप पर पहुंचते ही पैसेंजर को यह भी पता चल जाएगा कि उसकी बस किस समय स्टॉप पर पहुंचेगी। इसके लिए बस स्टॉप पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा। सिटी में कुल 169 बस स्टॉप डेवलप किए जाएंगे, जिनकी डीपीआर भी अप्रू्व हो चुकी है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 15 करोड़ 72 लाख रुपए खर्च होंगे।

सोलर इनर्जी से रोशन होंगे बस स्टॉप

हर बस स्टॉप में लाइट्स के लिए सोलर पैनल्स यूज किए जाएंगे। इससे बिजली की बचत होगी और रिन्यूएबल इनर्जी को तरजीह दी जाएगी। लाइट्स और पब्लिक एड्रेस सिस्टम को संचालित करने में सोलर इनर्जी का ही उपयोग किया जाएगा।

बसेज का शेड्यूल रहेगा अपडेट

सिटी में शॉर्ट रूट की बसें हर 15 मिनट जबकि लॉन्ग रूट की बसें हर 30 मिनट के अंतराल पर संचालित की जाएंगी, जिनका शेड्यूल हर बस स्टॉप पर अपडेट होता रहेगा। बस स्टॉप पर सेंसर युक्त पब्लिक एड्रेस सिस्टम होगा, यहां लगी स्क्रीन पर हर रूट की बस का शेड्यूल फ्लैश होता रहेगा। इससे पैसेंजर्स को सहूलियत होगी।

सुरक्षा के लिए सीसीटीवी सर्विलांस

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए हर बस अड्डे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। खासकर महिलाओं की सेफ्टी को ध्यान में रखा जाएगा। बसेज में भी सीसीटीवी सर्विलांस होगा।

वाई-फाई हॉट-स्पॉट की सुविधा

बस स्टॉप में वाई-फाई हॉट स्पॉट की सुविधा दी जाएगी। इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। सभी बस स्टॉप पर पैसेंजर्स फ्री नेट सर्फिग का लाभ ले सकेंगे।

स्टेनलेस स्टील के ड्यूरेबल स्टॉपेज

स्मार्ट बस स्टॉप स्टेनलेस स्टील से बनाए जाएंगे। ये ड्यूरेबल होंगे और दिखने में भी बेहतर लगेंगे। सेनिटेशन का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

3 टाइप के होंगे बस स्टॉप

- 26 बस स्टॉप पर वेरियेबल मैसेज सिस्टम लागू किया जाएगा।

- 67 बस स्टॉप पर मैसेज साइन बोर्ड के लिए पोल स्थापित किए जाएंगे। - 76 नए बस स्टॉपों का निर्माण प्रस्तावित रखा गया है.

-------------

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 169 हाईटेक बस स्टॉप बनाए जाएंगे। बस स्टॉप में सभी तरह की सुविधा दी जाएगी। तीन तरह के बस अड्डे बनाए जाएंगे। डीपीआर अप्रूव्ड हो चुकी है।

प्रेरणा ध्यानी, पीआरओ, देहरादून स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive