- कम कीमत और ज्यादा ऑफर्स ने बढ़ाया ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज

- शहर के व्यापारियों का बिजनेस 30-35 परसेंट तक हुआ प्रभावित

kanpur@inext.co.in

KANPUR कड़ाके की ठंड ने पहले ही शहर की बाजारों की हालत खराब कर रखी है। रही-सही कसर ऑनलाइन बिजनेस ने पूरी कर दी है। हालत यह कि महज तीन महीनों में ही ऑनलाइन शॉपिंग ने शहर की फ्भ् परसेंट मार्केट पर कब्जा कर लिया है।

ऑफर्स की बहार

फेस्टिव सीजन में ज्यादातर कम्पनियों ने पहले ही ढेर सारी स्कीम्स समेत अट्रैक्टिव ऑफर्स लॉन्च कर रखे हैं। शहर की सभी बाजारों में खुले कम्पनियों के आउटलेट्स पर कस्टमर्स को छूट दी जा रही है। पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर और भी डिस्काउंट और ऑफर्स अवेलेबल हैं। इस कारण भी ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज तेजी से पॉपुलर हो रहा है।

फ्भ् परसेंट मार्केट कैप्चर

ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से ऑफलाइन यानि शहर के व्यापारियों का धंधा करीब फ्0-फ्भ् परसेंट तक डाउन हो चुका है। कानपुर उद्योग व्यापार मंडल के कोषाध्यक्ष सुनील बजाज ने बताया कि ऑनलाइन बिजनेस की वजह से व्यापारियों का हित बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। समय की बचत और एक्स्ट्रा चार्जेज न देने पड़े। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग को जेनरेशन-वाई का सबसे ज्यादा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

टैक्स चोरी पर छापे

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कम कीमत में सामान की डिलेवरी का वायदा करने वाली कम्पनियों के टैक्स चोरी की पड़ताल भी की जा रही है। पिछले दिनों शहर में करीब छह कुरियर कम्पनियों पर वाणिज्य कर विभाग ने छापेमारी कर दस्तावेजों की जांच-पड़ताल की थी। विभागीय अफसरों की जांच पड़ताल में कई गड़बडि़यां सामने आई हैं। जिसके बाद संबंधित कम्पनियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की तैयारी है।

Posted By: Inextlive