रांची: पैसे के लोभ में कोई किस हद तक नीचे गिर सकता है. इसका ताजा उदाहरण कांकेटोली में सामने आया है. यहां की एक महिला ने गांव की 30 महिलाओं को बिजनेस का सपना दिखाकर उन्हें लूट लिया और अब जीने मरने के लिए छोड़ दिया. गरीबी की मार झेल रही इन महिलाओं का समूह बनाने के बाद उन्हें रोजगार के लिए अलग अलग बैंकों से 60 लाख से भी ज्यादा लोन दिलवाया. लोन का पैसा हाथ में आते ही उसे ले लिया. इसके बाद से उसका पता नहीं हैं. अपने साथ हुई इस घटना के बाद भुक्तभोगी महिलाएं अब मारे मारे फिर रही हैं. पुलिस तक मामला पहुंचने के बाद तफ्तीश शुरू हो चुकी है. पुलिस ने ठगी करने वाली महिला की तलाश शुरू कर दी है.

अब मारे मारे फिर रही

भुक्तभोगी महिलाओं ने बताया कि लोन का पैसा लेकर भागी सजदा खातून उनके ही इलाके की रहने वाली है. उसने उन्हें इलाके में ही बिजनेस करने का सपना दिखाया था. उनके राजी होने पर महिला समूह बनाकर उन्हें अलग-अलग बैंकों से लोन दिलवाया. लोन के रूप में 60 लाख रुपए से ज्यादा मिली राशि को सजदा ने अपने पास ही रख लिया और कहा कि जब बिजनेस शुरू होगा, तब वो ये पैसा महिलाओं को देगी. गांव की महिलाएं लोन के पैसे मिलने का इंतजार करती रहीं. इसी बीच सजदा गांव में स्थित अपने घर को बेचकर परिवार सहित फरार हो गई. जिन महिलाओं ने सजदा खातून के झांसे में आकर बैंक से लोन लिया. अब उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि कहां जाएं और किससे गुहार लगाएं.

पति गुस्से में

दरअसल, महिलाओं ने लोन के बारे में अपने परिवार और पति तक को नहीं बताया था. अब जब यह मामला उनके पतियों तक पहुंचा तो वो गुस्से में हैं. कई लोगों ने अपनी पत्‍ि‌नयों को तलाक देने तक की बात कह डाली. वहीं, कई महिलाओं के पति ने पत्‍ि‌नयों को घर से निकल जाने को कहा है.

थानेदार से की फरियाद

अपने साथ हुई इस घटना के बाद भुक्तभोगी महिलाएं मंगलवार को कांके थाना पहुंचीं और थानेदार के सामने अपनी फरियाद सुनाई. इस मामले को लेकर 30 से ज्यादा महिलाओं ने सजदा खातून के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. कांके थाना प्रभारी विनय कुमार ने बताया कि महिलाओं से पैसों की ठगी करने वाली सजदा खातून की तलाश की जा रही है

Posted By: Prabhat Gopal Jha