- ग्रॉसरी मार्केट में सुरक्षा के बेहतर इंतजाम

- कस्टमर्स को मास्क पहनना मस्ट, बाहर सेनेटाइज करें हाथ फिर मिलेगी एंट्री

GORAKHPUR: कोरोना से सुरक्षा ही बचाव है। इस बात का अमल करते हुए सिटी का ग्रॉसरी मार्केट भी रन कर रहा है। शॉपकीपर्स, कस्टमर्स और इम्प्लॉइज की थर्मल स्क्रीनिंग कराकर ही उन्हें अदंर आने की इजाजत दे रहे हैं। कोविड 19 से सुरक्षा के लिए सिटी के सभी ग्रॉसरी स्टोर्स पर बेहतर इंतजाम किए गए हैं। कस्टमर बेहिचक चावल, दाल, तेल, मसाला की शॉपिंग करें, उन्हें स्टोर में कोई दिक्कत न हो, इसका बाकायदा शॉपकीपर्स ने इंतजाम किया है।

ऑनलाइन भी करें ऑर्डर

कई ग्रॉसरी शॉप्स पर ऑनलाइन ऑर्डर की भी व्यवस्था है। जिनके नंबर पर घरेलू सामानों की लिस्ट भेजकर आप घर पर ही सामान मंगा सकते हैं। इसके लिए कई शॉप्स का अपना-अपना अलग-अलग क्राइटेरिया है। कई शॉपकीपर्स ने इसके लिए कीमत भी तय की है। जिसमें 500 से कम के ऑर्डर डिलेवर नहीं किए जा रहे हैं। आपको अगर सामान मंगाना है तो उसका बिल 500 से अधिक होना चाहिए तभी शॉप कीपर आपके घर तक सामान पहुंचाने की जहमत उठाएगा।

स्टोर्स में किया गया अरेंजमेंट

सिटी के किसी भी ग्रॉसरी स्टोर में आप जाएंगे तो मास्क अनिवार्य रूप से पहने रहें, तभी एंट्री मिलेगी। इसके साथ ही कई शॉप्स पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था है, जिसे कराकर ही आप शॉप के अंदर प्रवेश कर सकते हैं। अंदर जाकर किसी भी सामान को बार-बार टच नहीं करना है। केवल उसी सामान को टच करें जो आपको पसंद आ चुका है और उसे खरीदना है। ये सारे नियम कस्टमर्स की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं। इसलिए जो भी रूल्स हों उसका पालन करें, नहीं तो आपकी सुरक्षा तो खतरे में पड़ेगी ही, साथ ही कई अंजान लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

ग्रॉसरी शॉप्स में बने रूल

- दुकान पर सभी इम्प्लॉइज और ओनर्स को मास्क लगाना अनिवार्य है।

- जो कस्टमर मास्क लगाकर आए उसे ही एंट्री या सामान दें।

- आपसी संपर्क से बचें।

- पैसा देते-लेते समय हाथों को छूने से बचें।

- मेज-कुर्सी, दरवाजे के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग आदि को छूने से बचें।

- दुकान के बाहर हैंडवॉश या सेनेटाइजर रखना अनिवार्य है।

- शॉपकीपर को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना है।

- हर घंटे पर अधिक छूने वाली जगहों को सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से साफ करें।

- शॉप की फर्श को भी सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से साफ करते रहें।

- लेन-देन के प्रॉसेस में क्रेडिट, डेबिट मशीन के यूज के बाद अच्छे से हाथों को सेनेटाइज करें।

कोट्स

हमने स्टोर में सारे इंतजाम कर रखे हैं। स्टोर के बाहर गार्ड एक-एक कस्टमर को सेनेटाइज करके ही अंदर भेजता है। सारे इम्प्लॉइज ग्लव्स और मास्क पहन कर ही सामान देते हैं।

अजय, होम इंडिया, बशारतपुर

सबसे पहले तो बाहर ही लिखकर टांग दिया है कि मास्क पहनकर ही अंदर आएं ताकि रूल्स को बार-बार बताना ना पड़े। एहतियात के सारे नियमों का पालन कर ही स्टोर खोला जा रहा है।

मनोज, गृहस्थी स्टोर, हरिओमनगर

Posted By: Inextlive