- पहले सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए रात 11 बजे से सुबह 4 बजे तक खुल रही है

-मंडी में ज्यादा भीड़ बढ़ने से कोरोना का मंडरा रहा खतरा

GORAKHPUR:

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील कर रहे हैं। समाज का हर जिम्मेदार शख्स इसका पालन भी कर रहा था। लेकिन अनलॉक के बाद वे यह सब भूल गए हैं। इसी का नतीजा है कि गोरखपुर की थोक सब्जी-फल, गल्ला और मछली मंडी में डेली सोशल डिस्टेंसिंग की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। आलम यह है कि मंडी में हजारों की भीड़ उमड़ रही है। जिसे सोशल डिस्टेंसिंग का रत्ती भर ख्याल नहीं है। कई लोग तो मास्क तक लगाने से गुरेज कर रहे हैं। ऐसे में मंडी में कभी भी कोरोना बम विस्फोट कर सकता है।

गोरखपुर महेवा में थोक सब्जी-फल, गल्ला और मछली की मंडी है। कोरोना संक्रमण को लेकर जारी लॉकडाउन के बाद से ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए प्रशासन ने रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक मंडी खुलने का आदेश जारी किया था। इस बीच एंट्री प्वाइंट पर पुलिस का कड़ा पहरा भी था। डेली प्रशासन के अफसर इसकी निगरानी भी कर रहे थे। मंडी के भीतर फुटकर को छोड़कर थोक में प्याज-आलू, हरी सब्जियों के चुनिंदा आढ़तियों को माल बेचने की परमिशन दी गई थी। किसानों को सब्जी बेचने की परमिशन दी गई। इतना ही नहीं, हर सब्जी की दुकान के सामने डेढ़ मीटर की दूरी पर गोले बनाकर ग्राहकों को खड़े होने का निर्देश दिया गया था। वहीं ठेले वालों को डोर-टू-डोर सब्जी बेचने के लिए पास भी जारी किए गए थे लेकिन अनलॉक के बाद कारोबारी यह भूल गए हैं। इन दिनों मंडी में भीड़ होने से यह सभी नियम धरे रह गए हैं। भीड़ को कंट्रोल करने वाले सिपाही भी गायब हो गए हैं।

मंडी में बढ़ी भीड़

अनलॉक के बाद मंडी खुलने की टाइमिंग बदल गई हैं। इसलिए हजारों की भीड़ उमड़ना रही है। इसमें सैकड़ों की संख्या में व्यापारी, किसान और फुटकर व्यापारी शामिल हो रहे हैं। गोरखपुर के आसपास के ग्रामीणों इलाकों से कारोबारी अपनी सब्जी लेकर मंडी में पहुंच रहे हैं। इसके अलावा सिटी के फुटकर सब्जी विक्रेताओं के अलावा आम लोग भी सस्ती सब्जी के लालच में मंडी में पहुंचते हैं। पीक आवर में हालत इस कदर बेकाबू हो जाते हैं कि मंडी में एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी महज कुछ सेंटिमीटर की ही बचती है। वहीं, इस भीड़ से ऐसे लोगों की संख्या भी काफी है जो मास्क तक नहीं लगाते हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा बरकरार है।

मंडी में आढ़ती-80

बाहर से आने वाले व्यापारी- 300

मंडी में दुकानें -600

मंडी में लाइसेंस होल्डर कारोबारी-1000

रात 11 बजे से सुबह आठ बजे तक मंडी खोली जा रही है। वहीं आलू मंडी सुबह 2 बजे से 11 बजे तक कर दिया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मंडी प्रशासन से दोबारा समय में बदलाव की मांग की गई है।

संजय शुक्ला, अध्यक्ष पूर्वाचल थोक सब्जी-फल विक्रेता एसोसिएशन

अनलॉक के बाद मंडी पूरी तरह से ओपन हो चुकी हैं। इसलिए व्यापारी के साथ खरीदारों की भी संख्या बढ़ी है। हाल में व्यापारियों से साथ मीटिंग कर लाइमिंग में परिवर्तन किया गया है। लाउड स्पीकर के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है।

सेवाराम वर्मा, सचिव मंडी

Posted By: Inextlive