RANCHI:रांची पुलिस के अधिकारी लूटपाट से बचने के लिए राजधानी के व्यवसायियों को सुरक्षा के गुर सिखाएंगे। विगत दिनों पेट्रोल पंपों में लगातार लूटकांड के बाद पुलिस ने यह नई रणनीति तैयार की है। हटिया डीएसपी विनोद रवानी ने एरिया में पड़ने वाले पेट्रोल पंप के संचालकों को पेट्रोल पंप पर हो रही लूटपाट की रोकथाम और सुरक्षा की जानकारियां दीं। इस मौके पर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता प्रमोद कुमार ने एसोसिएशन की तरफ से मांग की कि पेट्रोल पंप कर्मचारियों को पुलिस अपने स्तर से प्रशिक्षण दे ताकि वो समझ सकें कि लूटपाट होने पर उन्हें क्या करना है। सिटी के पुलिस अधिकारी जल्द ही इस मामले में एक कार्यशाला और प्रशिक्षण शिविर की तैयारी कर रहे हैं।

कैश हैंडलिंग में रहेंगे जवान

संचालकों से कहा गया कि उन्हें जब भी भारी मात्रा में कैश का ट्रांजेक्शन या ट्रांसफर करना हो तो कैश हैंडलिंग की जानकारी संबंधित थाना को दें। इस काम के लिए विशेष तौर पर पुलिस के जवान मुस्तैद रहेंगे और किसी भी तरह की अनहोनी से बचाव का पूरा प्रयास किया जाएगा। साथ ही पुलिस पेट्रोलिंग भी तेज की जाएगी।

आ‌र्म्स लाइसेंस का होगा वेरिफिकेशन

पंप डीलरों ने आ‌र्म्स लाइसेंस वेरिफि केशन की भी मांग की। कहा कि इस बाबत थाना में आवेदन देने पर काफ दिनों तक मामला पेंडिंग रहता है। रांची पुलिस ने आ‌र्म्स वेरिफि केशन तुरंत किए जाने के निर्देश जारी किए हैं। दिक्कत आने पर इसकी जानकारी सीधे एसएसपी अनीश गुप्ता को दी जा सकती है। रात में कभी भी कैश ले जाने की जरूरत पड़ी तो पुलिस आपको सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाएगी़।

सीसीटीवी व सायरन भी लगाएं

पुलिस ने डीलरों से आग्रह किया कि जिन पंपों पर सीसीटीवी कैमरा नहीं है वो तुरंत लगाएं। साथ ही सायरन भी लगवा लें। पंप की सुरक्षा के लिए बंदूकधारी गार्ड भी रखे पंप पर कार्यरत कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन जरूर कराएं।

बनेगा व्हाट्सअप ग्रुप

व्यवसायियों और पुलिस अधिकारियों का एक संयुक्त व्हाट्सएप ग्रुप बनाने व हर महीने दूसरे शनिवार को पंप संचालकों एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक करने का निर्णय लिया गया है।

वर्जन

पेट्रोल पंप संचालकों समेत जिले के सभी व्यवसायियों के साथ समन्वय बनाते हुए उन्हें सुरक्षा के टिप्स दिए जा रहे हैं, ताकि लूटपाट की जानकारी तुरंत पुलिस को मिल सके। साथ ही व्यवसायी स्वयं भी कुछ देर तक अपराधियों से सुरक्षा कर सकें।

अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive