CHAKRADHARPUR: ट्रेन के जेनरल कोच में सफर करनेवाले पैसेजेंर्स के लिए खुशखबरी है। बुधवार से चक्रधरपुर रेल मंडल में मोबाइल एप के जरिए टिकट लेने की शुरुआत हो रही है। इससे लाखों पैंसेंजर्स को टिकट के लिए लंबी-लंबी लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं होगी। पैसेंजर अब अपने मोबाइल में यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड कर जनरल टिकट खरीद सकते हैं। मोबाइल एप से टिकट कटवाने पर पैसेंजर्स को पांच परसेंट की छूट भी मिलेगी। चक्रधरपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम भास्कर ने बताया कि चार जुलाई से चक्रधरपुर रेल मंडल में यूटीएस ऑन मोबाइल एप की शुरुआत हो रही है। उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी देने के लिए टाटानगर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें मंडल के एडीआरएम अनुप कुमार हेमरोम सहित रेल मुख्यालय गार्डेनरीच कोलकाता के अधिकारी शामिल होंगे। सीनियर डीसीएम ने बताया कि पैसेंजर्स को इस एप की जानकारी देने के लिए रेलवे स्टेशनों में लगे टीवी स्क्रीन पर एक वीडियो दिखाया जाएगा। बैनर-पोस्टर के माध्यम से लोगों को इसकी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले यह सुविधा सिर्फ खड़गपुर रेल मंडल में थी। लेकिन जुलाई से दक्षिण पूर्व रेलवे के चार रेल मंडलों के 251 स्टेशनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

एप करें डाउनलोड

पैसेंजर्स को अपने स्मार्ट फोन से क्रीस द्वारा बनाया गया यूटीएस ऑन मोबाइल एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर मोबाइल में ऑपेन करना होगा। इस एप के सहारे यात्री जनरल टिकट, मंथली सिजन टिकट आदि कटवा सकते हैं।

20 मीटर से 2 किमी में करेगा काम

यूटीएस ऑन मोबाइल एप पेसेंजर के नजदीकी स्टेशन से 20 मीटर से 2 किलोमीटर की दूरी तक काम करेगा। 20 मीटर से कम दूरी रहने पर एप से जेनरल टिकट नहीं कटेगा। इसे जीओ फेन¨सग कहते हैं। बताया गया कि यह सुविधा चलती ट्रेन और स्टेशन कैंपस में नहीं मिलेगी। मोबाइल एप का टिकट रात 12 बजे तक ही वैध रहेगा।

करना होगा रजिस्टर्ड

सबसे पहले एप को आईडी प्रूफ देकर रजिस्टर्ड करना होगा। उसके बाद आर वॉलेट में पैसा रिचार्ज कर मोबाइल में टिकट बुक करा सकते हैं। आर वॉलेट में कम से कम 100 से लेकर पांच हजार रुपए तक रख सकते हैं। मोबाइल से जनरल टिकट लेने पर यात्री को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट आर वॉलेट से किए गए रिचार्ज पर तीन महीनों तक मिलेगी।

Posted By: Inextlive