-सीएम की कई घोषणाओं पर कैबिनेट की लगी मुहर, 56 एजेंडे पास

- कांट्रेक्ट पर बहार कर्मियों की आकस्मिक मृत्यु पर मिलेंगे 4 लाख रुपए

PATNA : स्टेट गर्वमेंट ने शनिवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में भ्म् एजेंडों पर मुहर लगी। इसमें पूर्व से घोषित विकास मित्रों के मानदेय को सात हजार रुपए बढ़ाकर दस हजार करने के फैसले को मंजूरी दी गई है। साथ ही उन्हें म्0 सालों की उम्र सीमा तक कार्य लेने को भी मंजूरी दी गई। इसके अलावा जो सबसे बड़ा डिजिसन लिया गया है वह यह कि कांट्रैक्ट पर बहाल लोगों की आकस्मिक मौत पर ब् लाख रुपए उनके आश्रितों को दिया जाएगा। इसमें कांट्रैक्ट पर बहाल जूनियर इंजीनियर से लेकर आशा कार्यकत्र्ताओं को भी शामिल किया गया है। इसमें नियोजित शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष भी शामिल होगें।

बकाया डीए की रकम रिलीज

कैबिनेट ने पटना यूनिवर्सिटी के शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के लिए रुपए रिलीज कर दिए हैं। बिहार कौशल विकास के लिए क्9 करोड़ भ्म् लाख रुपए अनुदान के रूप में विकास कौशल विकास मिशन को दिया गया। साथ ही पुलिस और अन्य बलों के मॉर्डनाइजेशन के लिए नेशनल स्कीम के तहत भारत सरकार द्वारा विशेष उच्च स्तरीय प्रशिक्षण केन्द्र और अन्य भवनों के लिए 787क्.फ्7ब् लाख की स्वीकृति मिली है।

बिजली पर खास ध्यान

स्टेट के दो जिलों सुपौल और पश्चिम चम्पारण में पायलट प्रोजेक्ट के रुप में पीपीपी मोड में व‌र्ल्ड बैक की ओर से संपोषित फ्9:ब्9 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से सौर और ग्रीड की स्थापना की स्वीकृति मिली है। इसके अलावा बरौनी विद्युत ताप विस्तार परियोजना के लिए भ्फ्08.07 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा गोपालगंज के फुवारिया प्रखण्ड पंचायत के चूड़ामनचक के सेलारकला में उच्च माध्यमिक विद्यायल की स्थापना को मंजूरी दी गई है।

Posted By: Inextlive