- पौड़ी गढ़वाल में 200 करोड़ रुपए से होगा अवस्थापना सुविधाओं का डेवलपमेंट

- सीता माता सर्किट भी होगा डेवलप, सीएम ने मीडिया को दी जानकारी

>DEHRADUN: पौड़ी कमिश्नरी की गोल्डन जुबली पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत दो दिन के पौड़ी दौरे पर रहे। जहां उन्होंने संडे को कहा कि स्टेट में एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए अलग से डायरेक्ट्रेट बनाया जाएगा। कहा, पौड़ी में सीता माता सर्किट डेवलेप किए जाने के साथ ही पौड़ी में 200 करोड़ रुपए से अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

- पौड़ी में रोपवे बनेगा।

- स्थानीय नागरिकों की हेल्प से पौड़ी को कलर कल्चर का प्रयास होगा।

- देवाल में एनसीसी एकेडमी को लैंड स्वीकृत।

- पौड़ी, खिर्सू, सतपुली, जयहरिखाल आदि में सुविधाएं विकसित होंगी।

- पिथौरागढ़ में देश का सबसे बड़ा ट्यलिप गार्डन 50 हेक्टेयर में बनेगा।

- वर्ष में 8 महिने टृयूलिप के फूल देखने को मिलेंगे।

- पिथौरागढ़ हवाई पट्टी का विस्तार करने के प्रयास

- टिहरी में सी-प्लेन के लिए 3 जुलाई को एमओयू होगा

धार्मिक पर्यटन की जानकारी कम

संडे को पौड़ी सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत में सीएम ने कहा कि पौड़ी गढ़वाल सहित राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के विकास के लिए विभिन्न निर्णयों की जानकारी दी। उनके साथ इस दौरान सहकारिता व उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा। धनसिंह रावत, विधायक दिलीप सिंह रावत, पौड़ी नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, आयुक्त डा। बीवीआरसी पुरूषोत्तम भी मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि पौड़ी में सीता माता सर्किट विकसित होगा। पौराणिक महत्व के देवप्रयाग स्थित रघुनाथ मंदिर, देवाल स्थित लक्ष्मण मंदिर व फलस्वाड़ी स्थित माता सीता मंदिर को धार्मिक पर्यटन में सीता माता सर्किट के तौर पर विकसित करते हुए इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा। इन धार्मिक स्थलों की स्थानीय लोगों में बड़ी मान्यता है, लेकिन अन्य प्रदेशों के लोगों के इनके बारे कम जानकारी है।

200 करोड़ से होगा अवस्थापना सुविधाओं का विकास

सीएम ने कहा कि पौड़ी गढ़वाल में 200 करोड़ रुपए से अवस्थापना सुविधाओं का विकास होगा। इसके लिए अधिकारियों को डीपीआर बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इससे पाकरें का जीर्णोद्धार होगा। माल रोड़ डेवलेप होगा तो पौड़ी बस अड्डा-कंडोलिया-किंकालेश्वर रोपवे भी बनाया जाएगा। बताया कि पिंक सिटी जयपुर की तर्ज पर कोशिश हो कि पौड़ी में सभी एक रंग की हो। स्थानीय सहयोग से पौड़ी में कलर कल्चर का प्रयास होगा। इससे पौड़ी नगर को एक नई पहचान मिलेगी। लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि भवन निर्माण में पर्वतीय स्थापत्य का प्रयोग हो। इसके लिए आवास नीति में प्रावधान भी किया गया है।

पौड़ी में बनेग एडवेंचर डायरेक्ट्रेट

सीएम ने कहा कि एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए सेपरेट डायरेक्ट्रेट बनेगा। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को इसकी जिम्मेवारी दी जाएगी। हाई वेल्यु टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इसका निर्णय लिया गया है। साहसिक गतिविधियों में पर्वतारोहण, ट्रैकिंग, क्लाईम्बिंग, माउंटेन बाईकिंग, जिप वायर साईक्लिंग, बंगी जम्पिंग, हॉट एयर बैलून, पैराग्लाईडिंग, वाटर स्पो‌र्ट्स शामिल हैं। सरकार का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक खर्चीले पर्यटक राज्य में आएंए जिससे यहां के युवाओं को रोजगार के साथ अच्छी आमदनी हो। बताया कि देवाल में एनसीसी एकेडमी के लिए भूमि स्वीकृत कर दी है। एनसीसी एकेडमी बनने पर हर वर्ष ट्रेनिंग के लिए 35-40 हजार लोग आएंगे। आर्थिक गतिविधियां बढेंगी व स्थानीय लोगों को लाभ होगा।

ल्वाली झील से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

ल्वाली झील से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। झील में 70 लाख लीटर पानी एकत्र करने की क्षमता होगी। इससे वाटर एक्टिविटीज के साथ यहां पीने के पानी की बैकअप व्यवस्था भी हो सकेगी।

Posted By: Inextlive