- सस्ता हो जाएगा केबिल टीवी देखना

- प्रति चैनल देना होगा चार्ज, पैकेज देखने की मजबूरी से मिलेगी राहत

सस्ता हो जाएगा केबिल टीवी देखना

- प्रति चैनल देना होगा चार्ज, पैकेज देखने की मजबूरी से मिलेगी राहत

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जाहिर है कि आपके घर में केबिल कनेक्शन लगा होगा। ऑपरेटर हर महीने आकर दो से तीन सौ रुपए भी चार्ज करता होगा। कभी सोचा है कि आप गिनती के चैनल देखना पसंद करते हैं, जबकि आपका ऑपरेटर पैकेज के नाम पर आपसे कहीं ज्यादा चार्ज कर रहा है। इसमें वह भी चैनल शामिल हैं, जिनको देखने में आपका जरा भी इंट्रेस्ट नहीं है। फिलहाल चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जल्द ही आपकी जेब को राहत मिलने वाली है। कुछ महीनों बाद आपको प्रति चैनल पेमेंट करना होगा। मतलब जो देखेंगे उसकी का चार्ज वसूला जाएगा।

शुरू हो चुकी हैं तैयारियां

केबिल टीवी उपभोक्ताओं को यह राहत अगले कुछ महीनों में मिल सकती है। ट्राई की ओर से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके बाद आप अपनी च्वॉइस के मुताबिक चैनल देख सकेंगे और इसी के बेस पर चार्ज भी देना होगा। पैकेज के नाम पर फालतू चैनलों का पैसा नहीं देना होगा। हालांकि देश के मेट्रो सिटीज में यह सुविधा चालू हो चुकी है और अब इसे मिनी मेट्रोज में लागू किए जाने की योजना परवान चढ़ रही है। मौजूदा समय में केबिल ऑपरेटर नॉर्मल पैकेज पर केबिल सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। इसमें ऐसे कई चैनल है जिन्हें उपभोक्ता को जबरन देखना पड़ता है।

यह है रास्ते का रोड़ा

लोगों को यह राहत पहले ही मिल सकती थी लेकिन केबिल ऑपरेटर्स की लापरवाही के चलते लेटलतीफी जारी है। दरअसल, एक अपै्रल ख्0क्फ् से ट्राई द्वारा सेकंड फेज में देश के मिनी मेट्रोज शहरों में सेट टॉप बॉक्स लगाए जाने का फरमान जारी किया था। इसमें इलाहाबाद का नाम भी शामिल था। इसके तहत केबिल टीवी उपभोक्ता को सैफ फॉर्म भरकर अपने ऑपरेटर को देना था। इस योजना को लागू किए जाने का मेन मकसद केबिल टीवी बिजनेस में टैक्स चोरी और कालाबाजारी को रोकना था। फ्क् अगस्त तक सैफ फॉर्म भरवाए जाने की लास्ट डेट थी। बावजूद इसके चालीस फीसदी उपभोक्ताओं के फॉर्म अभी तक नहीं भरवाए जा सके हैं। बता दें कि शहर में इस समय ख्.भ् लाख केबिल टीवी उपभोक्ता हैं। मनोरंजन विभाग की मानें तो ट्राई की ओर से तीन महीने की समय सीमा बढ़ा दी गई है।

केंद्र सरकार ने एक साल बढ़ाई थर्ड फेज की समय सीमा

केंद्र की पूर्व यूपीए सरकार ने देश के छोटे शहरों में सेट टॉप बॉक्स लगाए जाने की योजना थर्ड फेज में निर्धारित की थी। जबकि, इलाहाबाद सहित दूसरे मिनी मेट्रोज को सेकंड फेज में रखा गया था। एक सितंबर ख्0क्ब् से थर्ड फेज लागू होना था लेकिन केंद्र की मौजूदा एनडीए सरकार ने इसे एक साल बढ़ा दिया है। इसके चलते मिनी मेट्रोज में केबिल टीवी डिजिटलाइजेशन को थोड़ी राहत मिल गई है। बावजूद इसके सैफ फॉर्म भरकर कनेक्शन को ऑनलाइन एक्टिवेट नहीं कराने पर कभी भी कनेक्शन काटे जा सकते हैं।

Posted By: Inextlive