- स्टेट में तकरीबन 60 लाख व शहर में साढ़े तीन लाख घरों में है केबल कनेक्शन

- शहर में केबल कंपनी के पास अपना कोई खम्भा नहीं, पेसू ने नहीं की कोई कार्रवाई

PATNA: शहर में मेन सड़क से लेकर पॉश कॉलोनी तक में लगे बिजली के खम्भे इन दिनों डिश केबल कनेक्शन का काम कर रहे हैं। केबल ऑपरेटर के हौसले इतने बुलंद हो चुके हैं कि बिना रोक-टोक के ही डिश केबल का तार बिजली के खंभों के जरिए घरों तक पहुंचा रहे हैं। यह सिर्फ इललीगल ही नहीं, बल्कि जानलेवा भी साबित हो सकते हैं। इंटरेस्टिंग बात तो यह है कि बिजली के पोल पर केबल तार के खिलाफ साउथ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड कंपनी की ओर से कभी कोई कार्रवाई नहीं हुई है, जिससे पब्लिक के मनोरंजन का एकमात्र साधन पर इन दिनों खतरा मंडरा रहा है। रूल की खुलेआम उड़ाई जा रही धज्जियों को रोकने के लिए न तो डिपार्टमेंट की ओर से कोई कार्रवाई की जा रही और न ही केबल कंपनी के जिम्मेदार ऑफिसर्स ही ध्यान दे रहे हैं। जिम्मेदार ऑफिसर्स की लापरवाही का खामियाजा कॉमन मैन को उठाना पड़ रहा है।

इंटरटेनमेंट पर मंडरा रहा खतरा

पब्लिक की इंटरटेनमेंट का एकमात्र साधन टीवी जिसमें लगा डिश केबल कनेक्शन किसी की भी जान ले सकता है। ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा, पर यह थॉट बिल्कुल सही है। केबल कनेक्शन के जरिए ही घरों में लगे टीवी तक हाई वोल्टेज करेंट दौड़ने की आशंका हमेशा बनी रहती है। यह केबल कनेक्शन बिजली के पोल से होकर आप के घरों तक पहुंचता है, जबकि इन पर हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक तार भी एक साथ दौड़ते हैं।

केबल कंपनी के पास अपना खंभा नहीं

हर महीने लाखों रुपए मनोरंजन के रूप में वसूल रही केबल कंपनियों के पास राजधानी में अपना कोई केबल तार के लिए खम्भा नहीं है। इतना ही नहीं, केबल ऑपरेटर कोई दूसरा विकल्प इन तारों को दौड़ाने के लिए नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं, शायद इसी कारण मैक्सिमम चैनल पब्लिक को देखने के लिए नहीं मिल पाता है।

थोड़ी सी चूक से हो सकता है हादसा

केबल ऑपरेटर शहर के इलेक्ट्रिक अथवा टेलीफोन के खंभों पर अपने तार बांधकर कॉलोनियों में पहुंचाते हैं और अलग-अलग मोहल्लों से केबल कनेक्शन पब्लिक के घरों तक में पहुंचाने का काम करते हैं। वहां से यह डायरेक्ट टीवी और टेलिफोन सेटों में पहुंच जाते हैं। जरा सी भी चूक से जान जा सकती है, क्योंकि जिन इलेक्ट्रिक पोल से यह केबल तार बांधकर घरों में पहुंचाते हैं, उन खंम्भों पर अक्सर करंट आ जाते हैं। इसके अलावा इन तारों के जरिए कभी भी दुर्घटना हो सकती है।

Posted By: Inextlive