- गणतंत्र दिवस परेड में एनसीसी के तीन कैडेट्स करेंगे कदमताल

- परेड में मेरठ की बिटिया बैंड में करेगी शिरकत

- मेरठी श्वान दिखाएंगे अपना कमाल, जाएंगे 36 से अधिक श्वान

Meerut : आज गणतंत्र दिवस की परेड में मेरठ की एक लड़की बैंड बजाती हुई नजर आएगी। सेना के जवानों के बीच मेरठ की आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में तैयार श्वान कदमताल करेंगे। वहीं देशों के विभिन्न कोने से आए एनसीसी कैडेट्स के बीच मेरठ के कैडेट्स भी होंगे।

बैंड में दिखेगी मेरठ की बिटिया

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर होने वाली परेड में मेरठ की बेटी लावण्या गौतम भी दिखेंगी। वह एनसीसी के बैंड में शामिल होने वाली मेरठ से पहली कैडेट हैं। गणतंत्र दिवस की परेड के लिए एनसीसी के कुल सत्रह डायरेक्टरेट में से अखिल भारतीय स्तर पर 2069 कैडेटों का चयन किया गया है, जिसमें एनसीसी बैंड में मेरठ की लावण्या को मौका मिला है। शास्त्रीनगर की लावण्या के पिता पीयूष गौतम कैंट बोर्ड में असिस्टेंट इंजीनियर हैं। इससे पहले लावण्या सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल से आठवीं तक शिक्षा के बाद इसी साल बिरला बालिका विद्यापीठ, पिलानी में नौवीं में एडमीशन लिया। बहुत कम समय में उसका चयन परेड के लिए एनसीसी के पिलानी बैंड में हुआ। मेरठ में स्कूल में खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने वाली लावण्या परेड से पहले विभिन्न ट्रेनिंग में उप राष्ट्रपति डॉ। हामिद अंसारी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित रक्षा विभाग के कई हाई ऑफिशियल के सामने अपनी प्रस्तुति दे चुकी हैं। लावण्या ने बताया वह आगे आर्मी में जाकर देश सेवा करना चाहेगी।

सेना के साथ कदमताल करेंगे श्वान

24 वर्ष बाद मेरठ कैंट स्थित आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में ट्रेनिंग लेने वाले श्वानों का दस्ता इंडियन आर्मी के जवानों के साथ गणतंत्र दिवस की परेड में कदमताल करते हुए नजर आएंगे। आरवीसी के श्वान दस्ते में कुल 36 श्वान हैं। इनमें 24 लेब्राडोर और 12 जरमन शेफर्ड प्रजाति के हैं। आरवीसी की वार डॉग ट्रेनिंग फैकल्टी में कई दिनों तक परेड में शामिल होने वाले श्वानों का चयन करने के बाद इस दस्ते को तैयार किया गया है। परेड में शामिल दस्ते की पहली कतार में नई प्रणाली से सुसज्जित एवलांच रेस्क्यू टीम, बुलेट प्रूफ टीम और हेड माउंटेड डॉग कैमरे से लैस श्वान मार्च करेंगे। आरडी परेड में इन श्वानों का दस्ता सेना की अन्य टुकडि़यों के साथ करीब आठ किलोमीटर तक मार्च करेगा।

मेरठी कैडेट्स शामिल

वहीं आरडी परेड में देश के कोने-कोने से आए एनसीसी कैडेट्स के साथ मेरठ के कैडेट्स भी शामिल हो रहे हैं। 72 यूपी बटालियन से मेरठ कॉलेज के तीन कैडेट्स राजपथ पर दिखाई देंगे। जिनमें कैडेट शिवाली गहलोत, गौरव ढाका और उदय सिंह का नाम शामिल हैं। ले.कर्नल अवधेश कुमार ने बताया कि वैसे तो मेरठ से हर साल ही राजपथ पर हमारे कैडेट्स की मौजूदगी रहती है, लेकिन इस बार हमारे शहर से मेरठ के श्वान भी शामिल हो रहे हैं। ये काफी विशेष है।

Posted By: Inextlive