-इलेक्शन एक्सपेंस स्क्रीनिंग सिस्टम की बैठक में हुए कई फैसले

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को देखते हुए शुक्रवार को मुख्य कोषाधिकारी कार्यालय में इलेक्शन एक्सपेंस स्क्रीनिंग सिस्टम की मीटिंग हुई. अध्यक्षता मुख्य कोषाधिकारी राकेश सिंह ने की. इस मौके पर प्रभारी फ्लाइंगस्कॉट, प्रभारी एमसीएमसी, प्रभारी वीडियोग्राफी, प्रभारी शिकायत स्क्रीनिंग रूम, एवं नोडल प्रभारी अधिकारी एक्सपेंस स्क्रीनिंग के साथ सम्बन्धित अधिकारी भी मौजूद रहे.

सोशल मीडिया पर भी रखें नजर

लोक सभा चुनाव को लेकर हुई मीटिंग के दौरान एमसीएमसी के विषय में बात करते हुए मुख्य कोषाधिकारी ने बताया कि प्रिंटिंग प्रेस मुद्रण संबंधित प्रावधानों पर सघनता से नजर रखी जाए. इसके साथ ही पेड न्यूज, सोशल मीडिया और न्यूज पेपर में छपने वाले विज्ञापनों की स्क्रीनिंग नियमानुसार करते हुए उससे संबंधित सूचना उपलब्ध कराई जाए. इसी तरह प्रभारी वीडियोग्राफी को रिकॉर्डिंग के तकनीकि पहलुओं पर ध्यान देने और वीडियोग्राफी में लगी टीमों को प्रशिक्षण दिये जाने का निर्देश दिया. इसके साथ ही उन्होंने फ्लाइंग स्कॉट की टीमों को पूरी तरह से सक्रिय करने के साथ निरंतर सघन चेकिंग करते हुए दिये गये दायित्वों का निर्वहन करने को कहा गया. उन्होंने वीडियो सर्विलांस टीम के प्रभारी को निर्देश दिया कि वीडियो सर्विलांस टीम द्वारा समस्त कार्यक्रमों की रिकार्डिंग सघन रूप से करा ली जाय तथा उसे सीडी में व्यवस्थित रूप से रखा जाए. इससे जांच के दौरान सभी वीडियो उपलब्ध हो सके. पैसों के दुरुपयोग, अवैध असलहा व शराब आदि की दर्ज कराएं शिकायत

अवैध असलहा की भी करें शिकायत

मीटिंग में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के व्यय सम्बन्धी धन के दुरूपयोग, अवैध असलहा, शराब आदि शिकायतों के लिए शिकायत कराए. इसके लिए एक्सपेंस स्क्रीनिंग रूम एवं काल सेन्टर स्थापित किया गया है. इसका नम्बर 0532-2250640 है, जिस पर कोई भी व्यक्ति व्यय सम्बन्धी धन के दुरुपयोग, अवैध असलहा, शराब आदि शिकायत दर्ज करा सकता है. इतना ही नहीं लोगों को भी इसके लिए जागरूक करे. इसी के साथ लोकसभा सामान्य निर्वाचन से सम्बन्धित किसी भी समस्या एवं सूचना या शिकायत के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. जिसका नम्बर 0532-2250645, 0532-2250646 तथा टोल फ्री नम्बर-1950 है, जिस पर कोई भी व्यक्ति निर्वाचन से सम्बन्धित सूचना एवं शिकायत दर्ज करा सकता है.

Posted By: Vijay Pandey