-24 घंटे पावर सप्लाई के लिए पीवीवीएनएल बनाएगा कॉल सेंटर

-कॉल सेंटर पर समस्या आते ही 15 मिनट में किया जाएगा निस्तारण

Meerut । लोकल और टेक्निकल फॉल्ट्स से प्रभावित पावर सप्लाई को ट्रैक पर लाने के लिए पीवीवीएनएल शहर में कॉल सेंटर की स्थापना करने जा रहा है, जिले के सभी बिजली घरों को इस कॉल सेंटर से जोड़ा जाएगा। इस कॉल सेंटर पर लोकल फॉल्ट की सूचना फ्लैश होते ही 15 मिनट में उसको दुरुस्त किया जाएगा।

क्या है कॉल सेंटर

शहर में 24 घंटे पावर सप्लाई देना पीवीवीएनएल के लिए बड़ा चैलेंज है। यही कारण है कि विभाग इसको लेकर कोई कौताही नहीं बरतना चाहता। इसके चलते अब विभाग शहर में एक कॉल सेंटर स्थापित करने जा रहा है, जिसका कार्य शहर भर की पावर सप्लाई को वॉच करना होगा। यही नहीं कॉल सेंटर पर किसी भी तकनीकि फॉल्ट की सूचना आते ही उसको 15 मिनट के भीतर दुरुस्त कराया जाएगा।

ऐसे होगा काम

दरअसल, इस कॉल सेंटर को जनपद के सभी बिजली घरों से जोड़ा जाएगा। वहीं इसका नंबर भी पब्लिक में जारी कर दिया जाएगा। शहरवासी किसी कोई भी लोकल फॉल्ट होने पर इसकी सूचना कॉल सेंटर पर दर्ज करा सकेंगे। कॉल सेंटर पर बैठा कर्मचारी बिजली घरों पर रखें वॉकी-टॉकी पर फॉल्ट की सूचना फ्लैश करेगा। सूचना फ्लैश होते ही संबंधित बिजली घर की टीम तत्काल मौके पर पहुंच उस फॉल्ट को ठीक करेगी। जबकि फॉल्ट बड़ा होने पर इसकी सूचना कॉल सेंटर को देनी होगी।

बढ़ाए जाएंगे कर्मचारी

यही नहीं कार्य को अंजाम देने के लिए पीवीवीएनएल बिजली घरों पर कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाएगा। इसके लिए संविदा कर्मचारियों की फौज के अलावा उनको आधुनिक उपकरण भी मुहैया कराए जाएंगे। यहीं नहीं प्रत्येक बिजली घर पर कर्मचारियों का एक गैंग रिजर्व रखा जाएगा, जो फॉल्ट की सूचना होते ही मौके के लिए रवाना हो जाएगा।

बॉक्स

ये है वर्ममान स्थिति

-शहर डिवीजन -4

-देहात डिवीजन -4

-शहर सब डिवीजन -12

-देहात सब डिवीजन -12

-शहर बिजली घर -48

-देहात बिजली घर -48

-शहर कर्मचारी -600

-देहात कर्मचारी -600

-कुल पीवीवीएनएल संविदा कर्मचारी -2000

शहर में कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी। 15 दिन के भीतर कॉलें सेंटर पर काम शुरू हो जाएगा। कोई भी सूचना फ्लैश होते ही 15 मिनट में उसका निदान किया जाएगा।

-अभिषेक प्रकाश सिंह, एमडी पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive