-BHU में विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए शुरू हुआ काउंसलिंग का न्यौता

-BSc एग्रीकल्चर और B.Com की डिक्लेयर कर दी गयी डेट, ईमेल से भेजी जा रही है खबर

VARANASI : बीएचयू में विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए कैंडीडेट्स ने एंट्रेंस टेस्ट दिया। रिजल्ट भी डिक्लेयर हो चुके हैं। खास बात यह कि अब काउंसलिंग की डेट भी डिक्लेयर किया जाने लगा है। एक-एक करके कट ऑफ लिस्ट जारी किया जा रहा है। इसी क्रम में बीएचयू ने बीएससी एजी और बीकॉम के कट ऑफ लिस्ट और काउंसलिंग की डेट डिक्लेयर कर दी है। आने वाले दिनों में अन्य कोर्सेज के भी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दिये जायेंगे। बीएचयू में भी काउंसलिंग की तैयारियां शुरू हो चुकी है।

ईमेल से भेजी जा रही है सूचना

काउंसलिंग के लिए बुलावा ईमेल के जरिये कैंडिडेट्स तक भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा कैंडीडेट्स द्वारा उपलब्ध कराये गये सेलफोन पर भी एसएमएस के जरिये भी उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जा रहा है। बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन एडमिशन प्रॉसेस ऑनलाइन कर दिया है। इसमें फॉर्म भरने से लेकर काउंसलिंग लेटर भेजने तक का सारा काम नेट के जरिये हो रहा है। सोर्सेज से मिली जानकारी के अनुसार कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ऑफिस सम्बन्धित सब्जेक्ट्स में निर्धारित सीटों से तीन गुना तक कैंडिडेट्स की लिस्ट फैकल्टीज व डिपार्टमेंट्स को भेज रहा है। फिर वहां से कट ऑफ लिस्ट की जारी किया जा रहा है। फैकल्टी वाले अपनी सुविधा के अनुसार कट ऑफ लिस्ट के निर्धारण के बाद काउंसलिंग का फाइनल डेट तय कर रहे हैं।

कई कोर्सेज के कट ऑफ जारी

बीएचयू में एडमिशन के लिए बुधवार को बीए सोशल साइंस, बीएससी मैथ व बीएससी बायो में एडमिशन के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गयी है। सूचना के मुताबिक जनरल कैटेगरी की काउंसिलिंग ख्ख् जुलाई से शुरू होगी। चलेगी। बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन ने जनरल कैटेगरी, ओबीसी, एससीएसटी, स्टाफ कोटा आदि के लिए काउंसलिंग की अलग अलग डेट निर्धारित किया है। बीएससी मैथ के लिए जनरल कैटेगरी में क्म्ब्, ग‌र्ल्स कैटेगरी में क्भ्क् मा‌र्क्स पाने वालों को बुलाया गया है। बीए सोशल सांइस में जनरल कैटेगरी में क्8भ् मा‌र्क्स तक पाने वालों को बुलाया गया है।

Posted By: Inextlive