RANCHI : बीमार पड़ने पर लोग इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। अक्सर घंटों लाइन लगाने के बाद ही इलाज के लिए नंबर आता है। लेकिन अब यह परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। मरीज घर बैठे ही कई तरह की बीमारियों का इलाज करा सकते हैं। बस इसके लिए 104 हेल्थ हेल्पलाइन नंबर डायल करना होगा। इसके जरिये स्पेशलिस्ट डॉक्टर आपकी बीमारी जानने के बाद आपके मोबाइल पर प्रिस्क्रिप्शन भेज देंगे। ऐसे में मरीजों को इलाज के लिए लंबी लाइन लगाने से छुटकारा मिल जाएगा। वहीं घंटों बर्बाद होने वाले समय की भी बचत होगी। यह नई सुविधा के सफलता की कहानी यह है कि रांची से तीन लाख लोगों ने इस हेल्पलाइन पर कॉल कर इलाज का लाभ पाया। जबकि चार साल में 25 लाख लोगों को यहां से मदद मिली। वहीं इस्ट सिंहभूम से 75 हजार लोगों ने व वेस्ट सिंहभूम से 50 हजार लोगों सेंटर पर कॉल कर अपनी बीमारी बताई और इलाज मिला।

सरकारी हॉस्पिटल की भी कंप्लेन

सिटी के गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में जाने पर इलाज कराने में परेशानी हो रही है या फिर आपकी परेशानी सुनने वाला कोई नहीं है। इसके अलावा पूछने पर स्टाफ भी सही जानकारी नहीं दे रहे हैं तो ऐसी स्थिति में भी आप 104 पर कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं। जहां से आप की कंप्लेन संबंधित अधिकारी को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। इसके बाद तत्काल आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा। इसके अलावा हॉस्पिटल की व्यवस्था में सुधार और बदलाव के लिए भी अपने सुझाव दे सकते हैं।

इलाज के लिए कई स्पेशलिस्ट्स

कॉल सेंटर में एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम 24 घंटे मौजूद रहती है। जिसमें जनरल फिजिशियन, गायनकोलॉजिस्ट, साइकियाट्रिस्ट के अलावा और भी डॉक्टर होते हैं। कॉल करने पर ये लोग मरीजों की बीमारी सुनने के बाद उन्हें दवा बताते हैं। वहीं गंभीर स्थिति में नजदीक के हॉस्पिटलों के बारे में जानकारी दी जाती है। जिससे कि सीरियस पेशेंट को तत्काल इलाज मिल सके। इसके अलावा कॉल सेंटर में मरीजों की काउंसलिंग भी की जाती है ताकि वह इलाज कराने में किसी तरह की कोताही ना बरतें।

ब्लड बैंक की मिलेगी जानकारी

मरीज के गंभीर होने की स्थिति में कई बार खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। अक्सर सरकारी हॉस्पिटल में खून उपलब्ध नहीं होता है। तब परिजनों को ब्लड की व्यवस्था करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में हेल्पलाइन नंबर 104 मददगार साबित होगा। कॉल करने पर नजदीक के ब्लड बैंक की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे कि समय पर मरीज को ब्लड मिल सकेगा।

वर्जन

हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसकी सर्विस मिले। ताकि लोगों को हॉस्पिटलों में इलाज के लिए लंबी लाइन लगाने से निजात मिल सके। हमने कई और सर्विस को भी इस हेल्पलाइन से जोड़ा है। अब तक 25 लाख लोगों ने पूरे स्टेट से कॉल किया है।

चयन मुखर्जी, असिस्टेंट मैनेजर, पीरामल स्वास्थ्य

Posted By: Inextlive