कॉल्विन हॉस्पिटल के डॉक्टर पर मरीज ने लगाया गंभीर आरोप

परिजनों ने काटा था हंगामा, पुलिस ने दर्ज किया मामला

PRAYAGRAJ: किडनी में पथरी का इलाज सरकारी हॉस्पिटल में कराने गए एक मरीज ने उल्टे डॉक्टर पर किडनी निकालने का आरोप लगाया है। बुधवार सुबह मामले को लेकर परिजनों ने काल्विन हॉस्पिटल में जमकर हंगामा काटा। उनको काबू करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। शाम तक परिजनों ने शाहगंज थाने में डॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया। उधर, मामले की जांच के लिए हॉस्पिटल एसआईसी ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

होना था किडनी में पथरी का इलाज

गुलाब बाड़ी खुल्दाबाद का रहने वाला 25 वर्षीय हरिकेश को दायी किडनी में दर्द की शिकायत थी। इसका इलाज कराने वह 17 अक्टूबर को काल्विन हॉस्पिटल के सर्जन डॉ। प्रेमप्रकाश गुप्ता के पास गया था। जांच के बाद बताया गया कि मरीज को दायी किडनी में 15 एमएम की पथरी है और इसका आपरेशन डॉ। गुप्ता द्वारा किया गया। पीडि़त के पिता मथुरा प्रसाद ने बताया कि मरीज को आराम नही मिला तो डॉक्टर ने दोबारा अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दी। जांच में पता चला कि किडनी से बार-बार मवाद रिस रहा है। ऐसे में मरीज के परिजन डॉक्टर पर इलाज का दबाव बनाने लगे। इस पर डॉ। गुप्ता ने उसे एसआरएन हॉस्पिटल रिफर कर दिया।

जांच में नदारद थी किडनी, निकाला गुस्सा

एसआरएन हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सीटी स्केन और आईवीपी जांच की सलाह दी। पिता मथुरा प्रसाद का आरोप है कि जांच में पता चला कि दायी किडनी गायब है। जिस कारण मवाद आ रहा है और परेशानी बिनी हुई है। यह जानकारी होने के बाद मरीज के परिजनों की नाराजगी बढ़ गई और उन्होंने अन्य लोगों के साथ सुबह काल्विन हॉस्पिटल में धावा बोल दिया। सीएमएस चैंबर का घेराव कर डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। उन्होंने जमकर बवाल काटा। मामले को बढ़ता देख सीएमएस डॉ। वीके सिंह को पुलिस को सूचना देनी पड़ीा। मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को डंडा फटकार कर भगाया।

पुलिस ने दर्ज किया मामला

यहां से निकलने के बाद परिजनों ने सीएमओ आफिस में धावा बोला। उन्होंने आरोपी डॉक्टर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मौखिक मांग की। इसके बाद शाहगंज थाने पहुंचकर परिजनों ने मामला दर्ज कराया। पीडि़त के पिता की तहरीर पर पुलिस ने डॉक्टर के खिलाफ मानव अंग को नुकसान पहुंचाने और अंग प्रत्यारोपण की धाराओं में मामला दर्ज किया है। दूसरी ओर से सीएमएस डॉ। वीके सिंह की शिकायत पर शाहगंज थाने में हॉस्पिटल में हंगामा करने वाले 40 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

तीन दिन में मांगी जांच रिपोर्ट

मामले की जांच के लिए काल्विन हॉस्पिटल के सीएमएस ने तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है। जिसमें डॉ। एसएन चतुर्वेदी, डॉ। राजेश कुमार और डॉ। भारत सिंह को शामिल किया गया है। टीम से तीन दिन के भीतर जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

काल्विन हॉस्पिटल के एक डॉक्टर पर इलाज के दौरान युवक की किडनी निकालने का आरोप लगाया गया है। मामले में शाहगंज थाने में अभियोग भी पंजीकृत कर लिया गया है। डॉक्टर का कहना है कि किडनी का एक हिस्सा खराब हो गया था इसलिए उसे काटकर निकालना पड़ा। सीएमओ ने जांच के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन कर दिया है। जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बृजेश श्रीवास्तव,

एसपी सिटी

जांच के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन किया जा रहा है। जिसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उसने किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज कराया है, इसका भी पता लगाया जाएगा।

डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई,

सीएमओ, प्रयागराज

ऐसे मामलों में कोई आधार नही बनता है। हॉस्पिटल में सुबह कई लोग आकर हल्ला मचा रहे थे। मना करने पर नही माने तो उनके खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है।

डॉ। वीके सिंह,

सीएमएस, काल्विन हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive