बकरीद को लेकर सख्त हुई पुलिस, सड़कों पर नहीं फैला सकेंगे एनीमल वेस्ट

Meerut। मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में पुलिस ड्रोन से लगातार ऊंट की मौजूदगी को खंगाल रही है। एक खास अभियान के तहत दो दिन की छापेमारी कर मेरठ पुलिस ने कटान के लिए लाए गए 20 ऊंटों को रेस्क्यू कर लिया है। शनिवार रात्रि झूलेवाला पुल पर 4 ऊंटों को रेस्क्यू किया गया, जबकि रविवार को अहमद नगर से 12 ऊंटों और आशियाना कॉलोनी से 4 ऊंटों को रेस्क्यू किया गया।

ये है नियम

एनीमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के 15 अगस्त 2015 को जारी आदेश में ऊंट की कुर्बानी पर रोक है। इस सर्कुलर की बिना पर एसएसपी ने जनपद के सभी थानों को अलर्ट करते हुए ऊंट की कुर्बानी पर रोक के आदेश दिए। वहीं अपील की कि सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट के आदेशों के अनुपालन में बकरीद के दौरान ऊंट की कुर्बानी न दी जाए।

करना होगा निस्तारण

कुर्बानी के बाद एनीमल वेस्ट के निस्तारण भी कुर्बानी करने वाले को करना होगा। हालांकि इस दौरान नगर निगम के पर्याप्त वाहन तैनात रहेंगे किंतु किसी भी स्थिति में सड़क या डलाबघर पर एनीमन वेस्ट डालना प्रतिबंधित होगा। सार्वजनिक स्थलों पर जानवर की खालों को नहीं रखा जाएगा।

15 अगस्त 2015 के एनीमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के आदेश के अनुपालन में मेरठ में ऊंट के कटान को प्रतिबंधित किया गया है। यदि कटान हुआ तो कटान करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। वहीं थाना पुलिस को विभागीय कार्रवाई झेलनी होगी।

अजय कुमार साहनी, एसएसपी

कुर्बानी के जानवरों को सड़कों पर न घुमाएं, घरों और अपने मोहल्लों में ही बांधे। कुर्बानियां खुले स्थानों पर न करें। कोई काम ऐसा न करें जो सरकारी कानून और शरीयत के खिलाफ हो। अफवाहों पर ध्यान न दें।

काजी जैनुर राशिदीन, नायब शहर काजी

Posted By: Inextlive