7 लाइन लॉस वाले फीडर बिजली विभाग की रडार पर

6 जून से विभाग की टीम करेगी औचक निरीक्षण

2 माह में बिजली विभाग ने नगर के ऐसे फीडरों को मॉनीटर कर रिपोर्ट तैयार की

Meerut. गर्मियों में बिजली कटौती से जूझ रहे शहरवासियों को राहत देने के लिए अब बिजली विभाग लाइन लॉस के आधार पर छापेमारी अभियान कर बिजली चोरी पकड़ेगा. गत दो माह में बिजली विभाग ने नगर के ऐसे फीडरों को मॉनीटर कर रिपोर्ट तैयार की है जिनका लाइन लॉस 70 प्रतिशत से अधिक है. ऐसे में पुराने शहर के फीडर बिजली विभाग के निशाने पर हैं.

तैयार की रिपोर्ट

बिजली विभाग ने हाल में ही शहर के सभी फीडर के लाइन लॉस का रिकार्ड चेक कर अपनी रिपार्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट में शहर के छह फीडर ऐसे चिंहित किए गए, जिनका लाइन लॉस 70 प्रतिशत से अधिक है. उपभोक्ता की बिलिंग 50 प्रतिशत से भी कम है. यानि इन छह फीडर से जुडे़ उपभोक्ताओं में से 50 प्रतिशत से भी कम उपभोक्ता बिल जमा करते हैं.

6 जून से चलेगा अभियान

70 प्रतिशत से अधिक लाइन लॉस वाले इन छह फीडरों से जुडे़ क्षेत्रों में छह जून से बिजली विभाग की टीम द्वारा ताबड़तोड़ चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान में डोर टू डोर चेकिंग की जाएगी. खासतौर पर बिलिंग न करने वाले उपभोक्ताओं के भवन में और घरेलू बिजली पर व्यवसायिक काम करने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शनों को चेक किया जाएगा.

स्मार्ट मीटर से पकड़ी जाएगी चोरी

वहीं, विभाग इस अभियान में स्मार्ट मीटर का भी सहारा लेगा. गत तीन माह से विभाग ने 16 हजार से अधिक मीटर स्मार्ट मीटर से बदले हैं. ऐसे में जो पुराने मीटर उतारे गए उनकी लैब में जांच के बाद टेम्परिंग की जांच की जा रही है. जिन उपभोक्ताओं के मीटर में टेंपरिंग मिली उनके खिलाफ एफआईआर और असेस्मेंट तैयार कर वूसली की जा रही है. ऐसे में स्मार्ट मीटर से भी लाइन लॉस को कवर करने का प्रयास किया जा रहा है और जिन इलाकों में मीटर टेंपरिंग अधिक मिली उन इलाकों को भी अभियान के लिए चयनित किया गया है.

छह फीडर चयनित किए गए हैं वहां 50 प्रतिशत से भी कम लोग बिल जमा करते हैं और उसमें भी 70 प्रतिशत से अधिक लाइन लॉस है. इसके लिए पुलिस फोर्स की भी मांग की जा चुकी है. छह जून से अभियान चलेगा.

संजय शर्मा, ईएक्सईएन

Posted By: Lekhchand Singh