सीवर लाइन के गंदे पानी में डूबा कुलभाष्कर आश्रम पीजी कॉलेज का कैम्पस

ALLAHABAD: ऐसे समय जब पीएम नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में देशभर में स्वच्छता अभियान जोरों पर चलाया जा रहा है। तब इलाहाबाद में कुलभाष्कर आश्रम पीजी कॉलेज का शैक्षणिक कैम्पस सीवर के गंदे पानी में डूबा हुआ है। इस पानी की बदबू से यहां पर छात्र पढ़ाई भी नहीं कर पा रहे हैं। वहीं कॉलेज में चल रही परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थी नाक पर रुमाल रखकर परीक्षा देने को विवश हैं। यही नहीं कॉलेज के पीछे स्थित कॉलोनी में रहने वाले लोगों ने करीब दो ट्रक कूड़ा भी कॉलेज कैम्पस में फेंक दिया है।

खो गई कैम्पस की सुन्दरता

शहर के प्रतिष्ठित कुलभाष्कर आश्रम पीजी कॉलेज कैम्पस में सीवर का पानी भरा होने की यह समस्या बीते 28 मार्च से बनी हुई है। दरअसल, कॉलेज में यह समस्या तब पैदा हुई, जब कॉलेज की दीवार से सटे फल के दुकानदारों ने सड़क पर ओवरफ्लो हो रहे सीवर लाइन के गंदे पानी से बचने के लिए कॉलेज की दीवार ही तोड़ डाली। इससे सड़क पर फैला गंदा पानी भारी मात्रा में कैम्पस में पहुंचकर जमा हो गया। कॉलेज के गार्डन में लगे मेडिसिन प्लांट और मौसमी पौधे पूरी तरह से नष्ट हो गये हैं।

वर्जन

मैंने कई बार इसकी शिकायत डीएम, कमिश्नर और महापौर से की है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। मैं बहुत जल्द इसके लिए शासन को पत्र लिखने वाला हूं।

-डॉ। ज्योति शंकर, प्राचार्य

कॉलेज में इन दिनों कानपुर यूनिवर्सिटी और इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं चल रही हैं। परीक्षार्थी गंदगी के इस माहौल में नाक दबाकर परीक्षा देने को मजबूर हैं।

-डॉ। आरए अवस्थी, उद्यान विज्ञान विभाग

भारी बदबू के चलते टीचर्स परेशान हैं। छात्रों के लिए कक्षाएं भी नहीं चल पा रही हैं। रविवार को कॉलेज में पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा थी। सोचिए परीक्षार्थियों पर इस स्थिति का क्या असर हुआ होगा?

डॉ। सूर्य नारायण

कॉलेज में चारों तरफ गंदगी का अंबार है। नगर निगम अफसर शिकायत पर हर बार कहते हैं कि अभी आधे घंटे में सफाई करवाते हैं। लेकिन होता कुछ भी नहीं है।

डॉ। पीके पचौरी, शारीरिक शिक्षा विभाग

Posted By: Inextlive