RANCHI : चार चरण का चुनाव हो चुका है। अंतिम चरण का मतदान 20 दिसंबर को है। जिन सीटों के लिए वोट डाले जा चुके हैं, वहां उम्मीदवार मतों के जोड़-घटाव में व्यस्त हैं। किस इलाके से कितना कितना वोट मिलेगा, इसका कैलकुलेशन कर रहे हैं। कार्यकर्ताओं से फीड बैक ले रहे हैं। खास बात है कि किसी इलाके से अच्छे मत मिलने की जानकारी मिलती है तो उम्मीदवार के चेहरे खिल जाते हैं, पर जब निगेटिव फीडबैक मिलता है तो चेहरा लटक जाता है। यह सिलसिला कुछ और दिनों तक जारी रहेगा। 23 दिसंबर को जब ईवीएम खुलेगा तो मतों के कैलकुलेशन के रहस्यों पर से सारा पर्दा उठ जाएगा। हम आपको बता दें कि न सिर्फ उम्मीदवार, बल्कि उनके समर्थकों में भी मतों का आकलन का उत्साह चरम पर है।

चौक-चौराहे से ड्राइंग रूम तक चर्चा

किस बूथ पर किसको मिला ज्यादा वोट? कौन रेस में है और कौन होड़ से बाहर है? कौन जीतेगा और किसकी बनेगी सरकार? ऐसी चर्चाओं का बाजार गरम है। चौक-चौराहे से लेकर घर के ड्राइंग रुम तक उम्मीदवारों की जीत-हार से लेकर सरकार बनाने के बाबत कयास लग रहे हैं। जो लोग ऐसी चर्चाओं में बिजी हैं, वे अपने पक्ष को मजबूत करने के लिए तरह-तरह के तर्क दे रहे हैं। कुछ तो कह बैठते हैं- अब 23 दिसंबर को ही पता चलेगा कि कौन जीतेगा और कौन हारेगा। ऐसी चर्चा करने का कोई तुक नहीं है। नतीजे आ जाने के बाद कम से कम उम्मीदवारों की बेचैनी तो खत्म हो जाएगी, भले ही नतीजा किसी के पक्ष में हो।

किसी को नंबर तो किसी को दिन पर है भरोसा

मतों के गणित को लेकर तरह-तरह के कयासों पर उम्मीदवार और उनके समर्थक गौर फरमा रहे हैं। मतदान के दिन से लेकर काउंटिंग की तारीख तक के दिन के ज्योतिषी गणना पर भी कई उम्मीदवार भरोसा जता रहे हैं। रांची सीट से एक प्रत्याशी के समर्थकों का कहना है कि 2009 में रांची सीट के लिए चुनाव बुधवार 25 नवंबर को हुआ था, जबकि इसबार मंगलवार 9 दिसंबर को वोट डाले गए हैं। 2009 में मतगणना 23 दिसंबर को हुई थी, इस बार भी वोटों की गिनती 23 दिसंबर को ही होगी। ऐसे में ज्योतिषी भविष्यवाणी भी बहुत कुछ वैसे ही परिणामों की ओर इशारा कर रही है।

आश्चर्यजनक आएंगे परिणाम

23 दिसंबर को मतों की गिनती होगी। यह मंगलवार का दिन है। ज्योतिष के अनुसार, इस दिन दिन सुबह 7.20 बजे से राहुकाल शुरू हो रहा है। यह मंगल स्वामी का दिन है, जो स्वभाव से उग्र होते हैं। इस दिन जो कुछ होता है, वह अचानक होता है। ऐसे चुनाव का रिजल्ट भी आश्चर्यजनक हो सकता है। रिजल्ट चौकाने वाले हो सकते हैं। मंगल झारखंड पर भारी पड़ सकता है।

मतों की गिनती 23 दिसंबर यानी मंगलवार को होगी। शास्त्र के मुताबिक, अभी खरवास चल रहा है। 22 से 26 दिसंबर तक का दिन शुभ नहीं है। 23 दिसंबर का दिन भी शुभ नहीं है। मंगल स्वामी स्वभाव से काफी उग्र होते हैं। पलभर में ही काफी उलटफेर हो सकता है। इसका असर चुनाव परिणाम पर भी पड़ेगा। कई दिग्गज चुनाव हार सकते हैं।

महेश बाबा, एस्ट्रोलॉजर

Posted By: Inextlive