अशासकीय विद्यालयों में जीव विज्ञान के शिक्षक पदों को खत्म करने के बाद सड़क पर उतरे अभ्यर्थी

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कार्यालय समेत यूपी बोर्ड और शिक्षा निदेशालय तक किया प्रदर्शन

ALLAHABAD: सूबे के अशासकीय इंटर कालेजों में जीव विज्ञान के टीजीटी पदों को खत्म करने के माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के फरमान के बाद सोमवार को बड़ी संख्या में अभ्यर्थी सड़क पर उतर गए।

जमकर किया प्रदर्शन

टीजीटी 2016 जीव विज्ञान के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से लेकर, यूपी बोर्ड और एडी माध्यमिक कार्यालय तक प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों ने कहा कि जब लोक सेवा आयोग उसी अर्हता के आधार पर राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा कराने जा रहा है तो उनका आवेदन किस आधार पर निरस्त किया गया।

एक बोर्ड अलग-अलग अर्हता

एडी माध्यमिक कार्यालय पर प्रदर्शन के दौरान अभ्यर्थियों ने कहा कि एक ही बोर्ड के राजकीय व अशासकीय विद्यालयों में शिक्षकों के लिए अलग-अलग अर्हता रखना गलत है। इस दौरान जीव विज्ञान प्रशिक्षित स्नातक के अभ्यर्थियों ने कहा कि जब माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जब तक प्रशिक्षित स्नातक जीव विज्ञान के संबंध में कोई स्पष्ट चयन नियमावली का निर्धारण नहीं किया जाता, तब तक लोक सेवा आयोग की तरफ से करायी जा रही एलटी ग्रेड की परीक्षा की तिथि को स्थगित किया जाए। क्योकि दोनों आयोग द्वारा करायी जा रही एक ही विषय एवं समान पद के लिए दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है। अभ्यर्थियों ने कहा कि अगर एलटी परीक्षा के पहले अर्हता को लेकर स्पष्ट निर्देश नहीं जारी होते तो अभ्यर्थी न्यायालय जाने के लिए बाध्य होंगे।

Posted By: Inextlive